• Hindi News
  • High Court Bans On Removal From Posts Jaipur Rajasthan

शिक्षक भर्ती मामले में हाई कोर्ट ने पदों से हटाने पर लगाई रोक

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर. तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2012 के संशोधित परिणाम के बाद जारी नई कट ऑफ लिस्ट में कम अंक वाले प्रार्थी शिक्षकों को सेवा से हटाने के मामले में हाईकोर्ट ने फिलहाल यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है। अदालत ने राज्य सरकार से कहा है कि वह अपीलार्थियों से भरे गए पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी रखे। कोर्ट ने पंचायतीराज विभाग की ओर से अतिरिक्त महाधिवक्ता एसके गुप्ता की उपस्थिति मानकर 33 जिला परिषदों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। सुनवाई अब 23 जनवरी को होगी।

इस मामले में दायर अपीलों में एकलपीठ के 19 दिसंबर, 2013 के उस आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें सरकार ने विशेषज्ञ कमेटी की सिफारिश पर जारी संशोधित परिणाम के बाद कम अंक वाले लेवल फस्र्ट के 287 व लेवल सैकंड के 2455 अभ्यर्थियों को हटाने का आदेश जारी किया था।

जलदाय विभाग में बदलेंगे भर्ती नियम
जलदाय विभाग में आठ महीने पहले शुरू हुई तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया के नियम बदलेंगे। आवेदन भी दुबारा लिए जाएंगे। विभाग के चीफ इंजीनियरों व कार्मिक विंग से जुड़े अफसरों ने इसकी तैयारी तेज कर दी है। अब परीक्षा के अंकों के अनुसार पद से तीन या पांच गुना अभ्यर्थियों को बुलाकर इंटरव्यू लेंगे।

विभाग में पिछले कई सालों से भर्ती नहीं हुई है। ऐसे में कई अभ्यर्थियों ने ऊपरी आयु सीमा में छूट देने की मांग की थी। ऐसे में विभाग की ओर से से ऊपरी आयु सीमा बढ़ाने के प्रस्ताव को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। भर्ती के पदों की संख्या भी बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार व वित्त विभाग को भेजा जाएगा। ताकि पहले चरण में ही पांच हजार कर्मचारियों की भर्ती की जा सके। प्रस्तावों को मंजूरी मिलने के बाद विभाग की ओर से दुबारा से भर्ती विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

1294 पदों के लिए आए है पौने दो लाख आवेदन: जलदाय विभाग पंप चालक, फिटर, मीटर रीडर, लाइनमैन व सहायक के 1294 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए सरकार ने अप्रेल 2013 में ही मंजूरी दे दी थी। लेकिन नियम स्पष्ट होने से भर्ती की धीमी प्रक्रिया ही चली। विभाग यह भर्ती सर्किल वार कर रहा है। जलदाय विभाग में सबसे ज्यादा 372 पदों पर जयपुर सिटी सर्किल में भर्ती होगी।

जयपुर सिटी सर्किल में पंप चालक के 25, फिटर के 8, विद्युतकार के 6, मीटर रीडर के 12, लाइनमैन के 8 और सहायक के 313 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया नवंबर मध्य में ही पूरी कर ली थी। लेकिन इसके बाद भर्ती को लेकर कोई काम नहीं हुआ। ऐसे में भर्ती अटकी हुई है। भर्ती के 1294 पदों के लिए एक लाख 80 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

दुबारा से होगी आवेदन प्रक्रिया : जलदाय विभाग चीफ इंजीनियर (प्रशासन) उमर खान ने बताया कि विभाग में सालों से तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती नहीं हुई। कई लोग आवेदन नहीं कर पाए थे। ऐसे में आयु सीमा बढ़ा कर दुबारा से आवेदन मांगने पर विचार किया जा रहा है। अंतिम निर्णय सरकार स्तर पर होगा।