• Hindi News
  • Online Enrollment Of Medical Students Jaipur Rajasthan

मेडिकल छात्रों का अब होगा ऑनलाइन एनरोलमेंट

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर. राजस्थान हेल्थ साइंस यूनिवर्सिटी (आरएचएसयू) में नए सत्र से मेडिकल, डेंटल, फार्मेसी, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टूडेंट्स का एनरोलमेंट ऑनलाइन होगा। इसके अलावा जनवरी में शुरू हो रही मुख्य परीक्षाओं के परिणाम घोषित होने के साथ ही री-वेलुएशन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और परिणाम 40 दिन में घोषित कर दिया जाएगा।


परीक्षा नियंत्रक डॉ.विनोद बिहाणी ने बताया कि एनरोलमेंट को ऑनलाइन करने की टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नए सत्र में प्रवेश लेने वालों को ऑनलाइन नाम-पता, जन्मतिथि, योग्यता प्रमाण पत्र, हस्ताक्षर व फोटो डालना अनिवार्य होगा।

मुख्य परीक्षा के परिणाम में ड्यू पेपर रहने पर वेबसाइट पर मार्कशीट निकालने के साथ ही आवेदन पत्र ऑनलाइन डाउनलोड किया सकेगा। री-वेलुएशन के लिए 15 दिन के अंदर ओरिजनल मार्कशीट जमा करानी पड़ेगी।
वर्तमान प्रोसेस में 30 दिन का समय आवेदन करने के लिए और उसके बाद कोडिंग तथा कॉपियां जांचने में 80 से 90 दिन लग जाते थे।

45 हजार स्टूडेंट्स अध्ययनरत
वर्तमान में यूनिवर्सिटी के मेडिकल (एमबीबीएस, एमडी, एमएस, डीएम, एमसीएच एवं पीजी डिप्लोमा), डेंटल (बीडीएस, एमडीएस), नर्सिंग (बी.एससी नर्सिंग, एम.एससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक बी.एससी नर्सिंग), फार्मेसी ( डिप्लोमा इन फार्मेसी, बैचलर इन फार्मेसी, मास्टर इन फार्मेसी), पी.एचडी एवं पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में करीब 45 हजार स्टूडेंट्स हैं।

फार्मेसी से मोहभंग
प्रदेश में डिप्लोमा व डिग्री फार्मेसी संस्थानों के मापदंडों पर खरा नहीं उतरने, गुणवत्ता वाली शिक्षा का अभाव और फार्मा से संबंधित इंडस्ट्रीज विकसित नहीं होने से स्टूडेंट्स को रोजगार नहीं मिल रहा। हेल्थ साइंस यूनिवर्सिटी ने सत्र 2013-14 में डिप्लोमा इन फार्मेसी, बैचलर इन फार्मेसी में प्रवेश के लिए विज्ञापन जारी किया था। करीब 2000 सीटों के लिए सिर्फ 120 आवेदन आए हैं।