पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जब हिंदुस्तान ने किया परमाणु परीक्षण तो अमेरिका और पाकिस्तान की गुम हो गई थी सिट्टी-पिट्टी

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
68 साल पहले अमेरिका ने जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिराए थे। यह मानवजाति के इतिहास में परमाणु हथियारों का सबसे पहला प्रयोग था। लेकिन भारत ने परमाणु बम का परीक्षण हमेशा शांति के लिए किया।
11 मई, 1998 को भारत ने राजस्थान के पोखरण में दूसरा परमाणु परीक्षण किया था। इससे पहले 18 मई 1974 को पहला परमाणु परीक्षण किया गया था। उस दौर में जब भी परमाणु परीक्षण का ज़िक्र आता था, पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर टिक जाती थीं। अमेरिकन सेटेलाइट भारत पर खास नजरें गड़ाएं हुईं थी, लेकिन तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में कलाम और उनकी टीम ने इस ऑपरेशन को ऐसे अंजाम दिया कि अमेरिका सहित पूरी दुनिया आवाक रह गई थी।
इसका नाम दिया गया था ऑपरेशन शक्ति। इस ऑपरेशन को बेहद गुप्त रखा गया। बताते चलें कि वाजपेयी सरकार के कई मंत्रियों को भी इसकी भनक नहीं थी। जब थार के रेगिस्तान में धमाका हुआ तो पूरी दुनिया भौंचक्की रह गई। पाकिस्तान और चीन के मानो कंठ सूख गए। बौखलाए अमेरिका ने भारत पर दनादन पाबंदियां लगा दी। फिर इससे विचलित हुए बिना अटल सरकार अटल बनी रही।
भारत ने 11 और 13 मई, 1998 को राजस्थान के पोरखरण परमाणु स्थल पर पांच परमाणु परीक्षण किये थे। इनमें 45 किलोटन का एक तापीय परमाणु उपकरण शामिल था। इसे आमतौर पर हाइड्रोजन बम के नाम से जाना जाता है। 11 मई को हुए परमाणु परीक्षण में 15 किलोटन का विखंडन उपकरण और 0.2 किलोटन का सहायक उपकरण शामिल था।
गौरतलब है कि तत्कालीन रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार कलाम के अलावा उस समय परमाणु उर्जा आयोग के अध्यक्ष आर चिदंबरम और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के निदेशक रहे अनिल काकोडकर ने पोखरण-2 परमाणु परीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
98 में हुए परमाणु परीक्षण को 1995 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिंहराव ने कराने का फैसला लिया था, लेकिन अमेरिकी सैटेलाइट ने परीक्षण की तैयारियों का पता लगा लिया। उसके बाद ही इस ऑपरेशन को दुनिया की नजरों में ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।
आगे स्लाइड्स पर क्लिक कर जानिए आखिर क्या हुआ था, जब भारत ने किया विस्फोट

साइना नेहवाल के इस रूप को देख कर चौंकिएगा मत, देखिए पूरी असलियत

देखिए : एक पेंटिंग में 10 हजार ताजमहल, कीमत 100 करोड़!

सोनाक्षी के ठुमके से बेकाबू हुए लोग, जानिए फिर क्या हुआ दीवानों का हाल

सावन में महादेव से मिलने पहुंचे नागदेव, देखिए PICS

इंसान बना शैतान, घर में घुसे अजगर को लोगों ने मारा और जला दिया

आठ साल से बंधा है बारह साल का पंकज, देवी-देवता भी नहीं कर सके मदद

जैसे-जैसे रात जवां हुई, हुस्न और निखरता गया, देखें तस्वीरें

अँधेरी रातों में एक किले में झूम कर नाचीं यह मोहतरमा, जानिए कौन हैं ?

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें