• Hindi News
  • Rajasthan And Commerce College In Detention Of Election Commission Rajasthan

राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज आज से चुनाव आयोग की नजरबंदी में

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर. लोकसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन रविवार को राजस्थान कॉलेज व कॉमर्स कॉलेज का अधिग्रहण करेगा। इससे पूर्व शनिवार शाम तक दोनों कॉलेज प्रशासन ने कॉलेज कैंपस को जिला प्रशासन के हवाले कर दिया है। अब 16 मई को मतगणना तक ये दोनों कॉलेज चुनाव आयोग और सुरक्षा एजेंसियों की नजरबंदी में रहेंगे। 17 व 24 अप्रैल को वोटिंग के बाद इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनें इन दोनों कॉलेजों में रखवाई जाएंगी और यहीं मतगणना होगी। इन दोनों कॉलेजों में जिन परीक्षार्थियों का सेंटर है, वे अन्य परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं देंगे। परीक्षा विभाग के डायरेक्टर प्रो. जेपीएन शर्मा ने बताया कि परीक्षा से संबंधित सामग्री व संसाधन शनिवार शाम तक दोनों कॉलेजों से हटा लिए गए है। इन कॉलेजों में जिन परीक्षार्थियों के केंद्र है। वे अन्य केंद्रों पर परीक्षाएं देंगे।

ये रहेगी परीक्षार्थियों के लिए व्यवस्था

क्च राजस्थान कॉलेज के परीक्षा केंद्र में यूजी के परीक्षार्थियों को एलबीएस कॉलेज, तिलक नगर में परीक्षा देने के लिए जाना पड़ेगा। पीजी के परीक्षार्थियों को यूनिवर्सिटी परिसर में स्थित पीजी स्कूल ऑफ कॉमर्स में परीक्षाएं देनी पड़ेगी।
क्च कॉमर्स कॉलेज केंद्र के यूजी परीक्षार्थियों को स्वायत्त शासन संस्थान, नेहरु पैलेस, टोक रोड पर परीक्षा देने के लिए जाना पड़ेगा जबकि पीजी के परीक्षार्थियों को यूनिवर्सिटी परिसर में पीजी स्कूल ऑफ कॉमर्स में परीक्षा देनी पड़ेगी।
क्च गवर्नमेंट कॉलेज दौसा, में केवल एक ही ब्लॉक चुनाव आयोग ने अधिग्रहित किया है। ऐसे में इस कॉलेज के परीक्षार्थियों को कहीं और शिफ्ट नहीं किया गया है। इसके अलावा गवर्नमेंट कॉलेज अलवर केंद्र के परीक्षार्थियों का केंद्र परिवर्तित किया गया है। सीकर के एस.के. कॉलेज केंद्र के परीक्षार्थियों का केंद्र परिवर्तित किया गया है। झुंझुनूं के मोतीलाल कॉलेज केंद्र के परीक्षार्थियों का केंद्र परिवर्तित किया गया है।


परीक्षाएं, जो स्थगित हुईं
लोकसभा चुनाव के कारण राजस्थान यूनिवर्सिटी ने 15, 16, 17, 18 और 22, 23, 24, 25 अप्रैल को होने वाली परीक्षाओं की तिथि में बदलाव किया है। नए परीक्षा कार्यक्रम की सूचना यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

विधानसभा व लोकसभा चुनाव के कारण 58 दिन बंद रहे ये कॉलेज
विधानसभा चुनाव के कारण राजस्थान कॉलेज व कॉमर्स कॉलेज 22 दिन के लिए जिला प्रशासन ने अधिग्रहित किया था। अब यूनिवर्सिटी ने इन दोनों कॉलेजों को 36 दिन के लिए अधिग्रहित माना है। परीक्षा विभाग के डायरेक्टर प्रो. जेपीएन शर्मा का कहना है कि इन दोनों कॉलेजों में बतौर केंद्र 21 मई से दोबारा परीक्षाएं शुरू कराई जाएंगी।

स्कूली वाहन अधिग्रहित
यहां 17 अप्रैल को लोकसभा चुनाव हैं। चुनाव ड्यूटी के लिए स्कूली वाहनों का अधिग्रहण किया जा रहा है। 15 व 16 अप्रैल को बच्चों को अभिभावकों को खुद ही स्कूल छोडऩे और लेने जाना होगा। इस संबंध में स्कूल प्रशासन अभिभावकों को सूचना भिजवा रहे हैं। जगतपुरा के सेंटमेरी स्कूल के 11 वाहन, आईआईएस मानसरोवर की दो बसें, ज्ञान विहार स्कूल मालवीय नगर की 2 बसें, मुरलीपुरा के एनके पब्लिक स्कूल की 2 बसों को चुनाव ड्यूटी के लिए लिया गया है। इस बारे में स्वंयसेवी शिक्षण संस्था संघ ने कहा कि चुनाव ड्यूटी से बाल वाहिनियों को मुक्त रखा जाना चाहिए।

सभी कोर्ट में मतदान के दिन अवकाश
हाईकोर्ट प्रशासन ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी कर हाईकोर्ट की जोधपुर मुख्यपीठ व जयपुर पीठ में 17 मार्च को लोकसभा चुनाव के कारण मतदान के लिए अवकाश घोषित किया है। साथ ही प्रदेश की सभी अधीनस्थ अदालतों में 17 अपै्रल व 24 अपै्रल को जिस दिन मतदान होगा उस दिन अवकाश घोषित किया है। यह आदेश हाईकोर्ट की मुख्यपीठ जोधपुर के प्रशासनिक रजिस्ट्रार देवेन्द्र कछवाहा ने जारी किए।

वोट मैराथन रविवार को
मतदाता जागरूकता के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से रविवार को वोट मैराथन होगी। दौड़ जवाहर सर्किल से सुबह 6:45 बजे शुरू होकर शिक्षा संकुल पर समाप्त होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने बताया कि मैराथन में पुरस्कार महिला और पुरुष वर्ग में दिए जाएंगे। प्रत्येक वर्ग में 21 हजार का प्रथम, 11 हजार का द्वितीय और 7 हजार रु. का तृतीय पुरस्कार दिया जाएगा।