पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • University Of Rajasthan, The Same Teacher Recruitm

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान यूनिवर्सिटी एक ही शिक्षक भर्ती, 5वीं बार भरेंगे फॉर्म

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर.राजस्थान यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर नए सिरे से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की तैयारी शुरू कर दी है। पिछले करीब 40 हजार आवेदनों का अब कोई मतलब नहीं रहेगा। इन सभी आवेदकों को फिर से आवेदन करना होगा। पिछले दिनों हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में विभागवार पैनल ऑफ एक्सपर्ट मांगे गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि भर्ती के लिए राज्य सरकार से अनुमति मिल चुकी है।




अब माना जा रहा है कि अगले माह तक सिंडिकेट की मंजूरी मिल जाएगी। मंजूरी के 15 दिन में भर्ती का विज्ञापन जारी होगा। उसके बाद 45 दिन के अंदर आवेदन मांगे जा सकते हैं। पिछली भर्ती रद्द हो चुकी है। उसमें सवा दो सौ शिक्षक और 50 से ज्यादा कर्मचारियों की नियुक्ति होनी थी। उनमें से अब कई रिटायर हो चुके हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी उन सीटों को भी जोड़कर नई लिस्टिंग करेगी।




यूनिवर्सिटी ने 2007 से 2011 के बीच 40 हजार से अधिक आवेदन लिए। आवेदन शुल्क के पेटे करीब पौने दो करोड़ रु. जमा हैं। एक आवेदक डॉ. विकास यादव का कहना है कि प्रत्येक सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदक से 500 रु. और एससी-एसटी वर्ग से 250 रु. शुल्क लिया था। तय समय पर भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं होने के लिए यूनिवर्सिटी जिम्मेदार है, लिहाजा अभ्यर्थियों को राशि लौटाई जाए। आवेदनों को टोकरी में डालना ठगी जैसा ही है।



कब-कब विज्ञापन, क्या नतीजा रहा



20 नवंबर, 07 तय समय पर प्रक्रिया पूरी नहीं




25 जुलाई, 08 यूजीसी नियमों में बदलाव। तय समय पर भर्ती नहीं।




1 जनवरी 2010 नए नियमों से पीएचडी व नेट की अनिवार्यता का मामला, तय समय पर प्रक्रिया पूरी नहीं।




10 सितंबर, 10 तय समय पर भर्ती नहीं हो सकी।



जनवरी, 2011 दोबारा विज्ञापन जारी, लेकिन जुलाई तक काम पूरा नहीं हुआ। यूजीसी के नियमों में बदलाव की वजह से अब भर्ती दुबारा होगी।



'नए सिरे से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। पुराने आवेदन पुराने मानदंडों से थे, उन्हें रद्द माना जाएगा। सिंडिकेट में मंजूरी मिलने के बाद भर्ती विज्ञापन जारी होगा।' -निष्काम दिवाकर, कुलसचिव



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें