विज्ञापन

मेहोजी मेले में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2016, 04:08 AM IST

News - स्थानीयकस्बे स्थित मेहासागर तालाब के भराव क्षेत्र में बने मांगलियावटी के आराध्य देव श्री मेहोजी महाराज के मंदिर...

मेहोजी मेले में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब
  • comment
स्थानीयकस्बे स्थित मेहासागर तालाब के भराव क्षेत्र में बने मांगलियावटी के आराध्य देव श्री मेहोजी महाराज के मंदिर प्रांगण में सोमवार को मेले का आयोजन हुआ। मेले में दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। इस दौरान सजे हाट बाजार में महिलाओं, पुरुषों बच्चों ने खिलौनों से लेकर सौंदर्य प्रसाधन, कपड़े, सब्जियां, मिष्ठान आदि की खरीदारी की।

सुबह मुख्य आरती के बाद मंदिर गादीपति भोपाजी सुजानसिंह ने विधिवत रूप से मेले की शुरुआत की। इस मौके पर उमड़े श्रद्धालुओं ने ध्वजा, नारियल के साथ अभिषेक कर मेहोजी महाराज से क्षेत्र में सुख-समृद्धि की कामना की। ‘हड़बू पाबू रामदेव मांगलिया मेहा, पांचो पीर पधारजो जालेचा जेहा’ प्राचीन कहावत अनुसार पांच पीरो में से एक श्री मेहोजी के प्राचीन मंदिर जिसका निर्माण विक्रम संवत 1763 में जोधपुर के तत्कालीन महाराजा अजीतसिंह ने करवाया था, के प्रांगण में वर्ष में दो बार भाद्रपद कृष्णपक्ष नवमी माघ कृष्णपक्ष नवमी के दिन लगने वाले मेले में रायसर, अजमेर, पंजाब आदि क्षेत्र से भी पैदल यात्रियों के जत्थे अपनी मन्नत पूरी करने आते हैं। मेले में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के मद्देनजर मेला आयोजन कमेटी द्वारा माकूल बंदोबस्त किए गए। सुरक्षा के लिहाज से मतोड़ा सहायक थानाधिकारी कुंभ गिरी अपने जाब्ते के साथ मौके पर मौजूद रहे। मेले की पूर्व संध्या पर भव्य जागरण हुआ। इसमें क्षेत्र के कलाकारों ने मेहोजी की जीवनी का संगीतमयी वर्णन कर माहौल का भक्तिमय बना दिया।

बापिणी. श्रीमेहोजी मेले में भक्तों ने पूजा-अर्चना के साथ खरीदारी भी की।

X
मेहोजी मेले में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन