पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • सलमान जैसे ताकतवर लोग जीवों को कुछ नहीं समझते : रिणवा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सलमान जैसे ताकतवर लोग जीवों को कुछ नहीं समझते : रिणवा

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अफसरों की मीटिंग ली

हर पेड़ पर संदेश लिखा

सज-धजकर आईं महिलाएं

कम्यूनिटी रिपोर्टर | जोधपुर

राज्यके वन एवं पर्यावरण मंत्री राजकुमार रिणवा ने सलमान खान के हिरण शिकार की घटना पर कहा कि कुछ लोग इतने ताकतवर हो गए हैं कि जीव को कुछ नहीं समझते। इन लोगों को क्या हो गया है? अब सरकार ऐसे व्यक्ति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी। वे सोमवार को खेजड़ली राष्ट्रीय पर्यावरण संस्था एवं अखिल भारतीय जीव रक्षा विश्नोई सभा की ओर से सोमवार को यहां खेजड़ली में 363 शहीदों की स्मृति में आयोजित मेले में संबोधित कर रहे थे। मंत्री ने दावा किया कि इस साल सरकार ने सवा चार करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य को छू लिया है। खेजड़ी को प्रदेश में पनपाने के लिए तीन करोड़ रुपए के बीज बीकानेर में तैयार किए गए हैं। इसका सभी जगह वितरण होगा। उन्होंने खेजड़ली शहीद स्मारक पर वन विभाग की एक नर्सरी खोलने की घोषणा भी की। साथ ही इस स्मारक को राष्ट्रीय धरोहर की श्रेणी में शामिल करने के लिए पुरजोर कोशिश का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर केंद्रीय ऊन विकास बोर्ड के चेयरमैन जसवंतसिंह विश्नोई ने कहा कि वन्यजीवों की रक्षार्थ प्राण त्यागने वाले शैतानसिंह को शौर्य पुरस्कार दिलाने की कवायद जारी है, लेकिन फाइल सरकार के स्तर पर अटकी है। उन्होंने वन्यजीवों के रक्षार्थ कांकाणी में सरकार द्वारा दी गई भूमि राजस्व रिकाॅर्ड में लेकर वन विभाग को सौंपने की मांग की। संसदीय सचिव लादूराम विश्नोई ने कहा कि संस्कारवान बच्चे समाज का उत्थान करते हैं। लूणी विधायक जोगाराम पटेल ने कहा कि सरकार जितना पैसा सालाना विकास पर खर्च करती है, उसका एक चौथाई हिस्सा अगर किसानों को दे दिया जाए तो प्रदेश में खेजड़ी बच जाएगी और इससे काश्तकार कमाई भी कर सकता है। उन्होंने खेजड़ली धाम के मेनगेट से मंदिर परिसर तक डेढ़ किलोमीटर सड़क एमएलए फंड से बनवाने की घोषणा की।

संत रामानंद ने 29 नियमों को जीवन उतारने और उपजिला प्रमुख गोपाराम बूड़िया ने नशा छोड़ने की अपील की। विधायक पब्बाराम विश्नोई ने कहा कि जीवों को मारने वाले के खिलाफ सरकार को सर्वोच्च न्यायालय जाना चाहिए। सांचौर विधायक सुखराम विश्नोई ने कहा कि वन विभाग की भर्ती में विश्नोई समाज के लोगों को शामिल किया जाए। हीरालाल विश्नोई ने वन और वन्यजीवों की रक्षा के लिए बूंद-बूंद पानी उपलब्ध करवाने, बिलाड़ा प्रधान सुमित्रा विश्नोई ने कुरीतियों को मिटाने, लोहावट प्रधान भागीरथ बेनीवाल ने वन विभाग भर्ती में विश्नोई समाज का आरक्षण रखने और सेवानिवृत्त आरएएस अधिकारी चूनाराम विश्नोई ने शिक्षा पर जोर दिया। नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष राजेंद्रसिंह सोलंकी ने कहा कि जवान देश की सीमा की रक्षा के लिए शहीद होते हैं और यहां वन और वन्यजीवों के लिए लोग बलिदान देते हैं। ऐसा राजस्थान में ही होता है। खेजड़ली पर्यावरण संस्था के महेंद्र विश्नोई ने रेस्क्यू सेंटर में डॉक्टर लगाने पेड़ों को दीमक से बचाने सहित खेजड़ली शहीद स्मारक पर पार्क बनवाने की मांग की। कार्यक्रम में अखिल भारतीय विश्नोई महासभा के राष्ट्रीय सचिव देवेंद्र बुड़िया, महंत शंकरदास, शिवराज जाखड़, किशनाराम विश्नोई, थानाराम विश्नोई, राकेश माचरा, गुरविंदर विश्नोई, सुनील विश्नोई, अनिल विश्नोई ने भी विचार रखे। संचालन जीव रक्षा सभा के संभाग अध्यक्ष श्याम खीचड़ ने किया।

मेले में विश्नोई समाज की महिलाएं सज-धजकर गाड़ियों और ट्रैक्टर में गीत गाती हुई पहुंचीं। यहां पर सुबह से लोग मंदिर परिसर में दर्शन के लिए उमड़ पड़े। हवन के फेरी लगाकर नारियल चढ़ाया और पवित्र जल पीया। इस दौरान विश्नोई वन्यजीव प्रेमियों की ओर से 51 यूनिट रक्तदान किया गया। शिविर आयोजक ने बताया कि शिविर में पप्पूराम विश्नोई, रामूराम गोदारा, श्रवण, शंकर आदि ने सेवाएं दी। वहीं लाल बूंद जिंदगी रक्षक समूह के संजय विश्नोई रवि तिवाड़ी के नेतृत्व में गोविंद शर्मा, विकास सारण, मंडल पंचारिया आदि युवाओं ने मेले में लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। वन विभाग की ओर से यहां पर 1100 पौधे निशुल्क वितरित किए गए। वहीं वन मंत्री की ओर से मेला स्थल पर पौधरोपण किया गया।

विश्नोई समाज पर्यावरण प्रेमियों ने खेजड़ली के शहीदों को याद किया। इस अवसर पर रिणवा ने कार्यक्रम को संबोधित किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें