अब डाक टिकट में आएगी कॉफी की महक, कीमत 100 रुपए की गई तय

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर. चंदन,गुलाब और जूही के बाद अब डाक विभाग ने कॉफी की महक वाला डाक टिकट जारी किया है। यह टिकट उन लोगों के लिए खास होगा जिन्हें डाक टिकट संग्रह करने के साथ नई-नई खुशबू और डिजाइन के डाक टिकट लगा लेटर पोस्ट करने का शौक है। 
 
मोबाइल के दौर में युवाओं को डाक टिकटों के प्रति आकर्षित करने के साथ फेलिडिटी के प्रति रूचि जगाने के लिए डाक विभाग ने कॉफी की खुशबू वाले 2 लाख डाक टिकट जारी किए हैं।
 
प्रधान डाकघर स्थित पोस्ट शापी पर मिलने वाले टिकट की कीमत 100 रुपए प्रति टिकट होगी पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि भारतीय डाक विभाग की ओर से इससे पहले वर्ष 2006 में चंदन, 2007 में गुलाब और वर्ष 2008 में जूही की खुशबू वाले डाक टिकट जारी किए गए थे। सुगंध की श्रेणी में यह चौथा डाक टिकट है जो कॉफी स्मेल पर पहली बार जारी हुआ है। 
 
भारत में 16 किस्म की कॉफी का होता है उत्पादन 
कॉफी विश्व के पसंदीदा पेय है। दक्षिणी इथोपिया की पहाडिय़ों पर स्थित काफा जिले में उपजने के कारण इस पेय पदार्थ का नाम कॉफी पड़ा। भारत में भी 16 किस्म की कॉफी का उत्पादन होता हैं, जिसमें पहले नंबर पर कर्नाटक राज्य है उसके बाद तमिलनाडु केरल में कॉफी का उत्पादन होता हैं। 
 
खबरें और भी हैं...