--Advertisement--

संदीप को अर्जुन व महाराणा प्रताप अवार्ड एक ही दिन

आरडी सिंह ने ही पैरा एथलीट जगसीर सिंह व संदीप मान को प्रशिक्षण दिया था।

Dainik Bhaskar

Aug 19, 2016, 05:45 AM IST
Sandeep Arjun Pratap Award and the same day
हनुमानगढ़. खेल जगत में अलग पहचान बना रहे हनुमानगढ़ को अब दूसरा अर्जुन अवार्ड मिलने वाला है। पैरा एथलीट संदीप सिंह मान का चयन अर्जुन अवार्ड के लिए हुआ है। इससे पहले हनुमानगढ़ के ही जगसीर सिंह को अर्जुन अवार्ड मिल चुका है। इसके अलावा कोच आरडी सिंह को द्रोणाचार्य अवार्ड भी मिला है। आरडी सिंह ने ही पैरा एथलीट जगसीर सिंह व संदीप मान को प्रशिक्षण दिया था।
खास बात है कि संदीप मान को 29 अगस्त को एक ही दिन दो अवार्डों से नवाजा जाएगा। इस दिन उसे राष्ट्रपति के हाथों अर्जुन अवार्ड एवं राज्यपाल के हाथों महाराणा प्रताप अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। अर्जुन अवार्ड के तौर पर पांच लाख रुपए एवं महाराणा प्रताप अवार्ड के तौर पर एक लाख रुपए नकद पुरस्कार मिलेगा। गौरतलब है कि संदीप ने चाइना में आयोजित पैरा एशियाड प्रतियोगिता की चार सौ मीटर दौड़ में रजत पदक जीता था।
वाकई बहुत खुश हूं : संदीप मान
पैरा एथलीट संदीप सिंह मान ने फोन पर भास्कर से बातचीत करते हुए कहा कि अर्जुन अवार्ड हासिल करना हर खिलाड़ी का सपना व लक्ष्य होता है इसलिए उन्हें बहुत ज्यादा खुशी है। उन्होंने बताया कि रियो पैरा ओंलिपिंक में क्वालीफाई हो गया था लेकिन दो माह पहले पैर में फ्रेक्चर होने के कारण शामिल नहीं होने का दुख था।
अर्जुन अवार्ड के लिए चयन ने दर्द पर मल्हम का काम किया है। इससे मनोबल बढ़ा है और अब उनका पूरा ध्यान लंदन में प्रस्तावित वर्ल्ड चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ गेम्स की तैयारी पर है। इसलिए उनका प्रयास होगा कि वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक लेकर आएं।
उपलब्धियां
- 2010 में गुआंगजाउ चाइना में पैरा एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल और कॉमनवेल्थ में छठे स्थान पर
- 2011 में आईडब्ल्यूएस वर्ल्ड गेम्स दुबई में दो गोल्ड मेडल
- 2014 में साउथ कोरिया पैरा एशियन गेम्स में दो सिल्वर मेडल और दुबई ग्रांड प्रिक्स में दो गोल्ड एवं एक सिल्वर मेडल मिला है।
X
Sandeep Arjun Pratap Award and the same day
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..