पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • संवितधाम में प्रज्वलित किए पांच हजार दीपक

संवितधाम में प्रज्वलित किए पांच हजार दीपक

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मनोकामनापूर्ण बालाजी

जोधपुर | देवदिवाली के अवसर पर संवितधाम में अन्नकूट महोत्सव दीपमालिका का आयोजन किया गया। संवित् धाम के योगेश्वर श्रीकृष्ण मंदिर में छप्पन भोग चढ़ाया गया और आश्रम परिसर में पांच हजार दीपक प्रज्वलित किए गए। इस अवसर पर स्वामी ईश्वरानंद गिरि महाराज ने कहा कि दीप प्रज्वलन अशुद्धि हटाने की प्रक्रिया है। इससे पहले भगवान गिरीश्वर का अभिषेक किया गया। मंगलाचरण गान ऋतंभरा वशिष्ठ त्रिपुरा वशिष्ठ ने किया। इसी तरह प्रताप नगर स्थित गुप्तेश्वर महादेव मंदिर में अन्नकूट का आयोजन किया गया। साथ ही दीप भी प्रज्वलित किए गए। मुरलीधर जोशी अशोक बोहरा ने आरती की। सोजतिया घांचियों का बास स्थित सिद्ध मनोकामना पूर्ण बालाजी मंदिर में अन्नकूट महोत्व सुंदरकांड का पाठ किया गया। बालाजी को 56 भोग चढ़ाया गया और महाआरती की गई। पाल रोड रवि नगर स्थित श्री रिद्धि-सिद्धी चारभुजा मंदिर में भगवान को अन्नकूट चढ़ाया गया। सुबह गणेश पुराण वाचन, दोपहर में फूलमंडली ओर शाम को महाभोग का आयोजन किया गया।

इसी तरह जालोरी गेट बारी स्थित बड़लेश्वर महादेव मंदिर में गुरुवार को अन्नकूट महोत्सव मनाया गया। भक्त रतन भाटी ने बताया कि शाम को फूल मंडली की गई। रुद्राभिषेक के बाद पूजा-अर्चना की गई। आरती के बाद प्रसाद वितरित किया गया। इस मौके पर भजन-कीर्तन भी हुए। इस मौके पर दुष्यंतसिंह, दिलीपसिंह, पुखराज भाटी, हरीश सोनी, सुंदर वर्मा, वंदना, बेबी, तुलछीबाई, पंडित नरेंद्र कल्ला, पिंटू सोनी, रवींद्र अन्य श्रद्धालु मौजूद थे।

श्री सांई बाबा धार्मिक एवं पुण्यार्थ समिति की ओर से गुरुवार को रूप नगर स्थित सांई मंदिर में अन्नकूट का आयोजन किया गया। समित अध्यक्ष कुमुदबाला सिंघवी ने बताया कि आयोजन के दौरान साई को 121 तरह के व्यंजनों का भोग चढ़ाया गया। इस दौरान आकर्षक फूलमंडली का आयोजन किया गया। साथ ही मंदिर परिसर को आकर्षक रोशनी से सजाया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं को महाप्रसादी का वितरण भी किया गया। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गुरुवार को आर्यन्स फ्रेंड्स क्लब की ओर से नथावतों की बारी स्थित सिद्धि विनायक मंदिर में दीपदान का आयोजन किया गया। आरती के बाद प्रसाद वितरण हुआ। इसमें विट्ठल व्यास, सुरेंद्र मूथा, कपिल व्यास, सिद्धार्थ मूथा, मनोज कल्ला, जयराज जोशी, सतीश त्रिवेदी, अनूप व्यास, ज्योति मूथा, राहुल व्यास, अभिषेक कल्ल