पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

PICS: कुछ यूं झूम उठी रेतीली धरती, जब संग मिला देशी-विदेशी कलाकारों का साथ!

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जैसलमेर.रंग-रंगीलो राजस्थान देखने के लिए लालायित विदेशी मेहमानों के लिए शनिवार को यहां आयोजित मरु महोत्सव में आयोजित कार्यक्रम हमेशा के लिए यादगार बन गए। ऊंटों पर बांके स्वरूप और निराली मूंछों के साथ आभूषणों से लदे मिस्टर डेजर्ट के लिए प्रतियोगियों को तो वे निहारते ही रहे गए।
राजस्थानी संस्कृति के विरासत के रूप में आयोजित इस रंगारंग समारोह का पूनमसिंह स्टेडियम में उद्घाटन राज्यपाल मारग्रेट आल्वा ने ढोल बजाकर किया। कार्यक्रम की शुरुआत सवेरे नौ बजे अखे प्रोल से निकली भव्य शोभायात्रा के साथ हुआ तो पूरा जैसलमेर मनोहारी छटा और उत्साह में डूबा नजर आया।
देश प्रदेश से आए लोक कलाकारों की प्रस्तुति, बीएसएफ के सजे ऊंट और केमल माउंटेन बैंड की लोक संगीत की धुनों ने माहौल को राजस्थानी रंग से सराबोर कर दिया।
जैसलमेरवासियों ने राजस्थान की मेहमानवाजी की परंपरा को निभाते हुए शोभायात्रा के रास्ते में देशी-विदेशी मेहमानों का भावभीना स्वागत किया।
विजय बल्लाणी बने मिस्टर डेजर्ट
झांकी प्रतियोगिता में राजस्थान बाल भारती व लाल बहादुर शास्त्री विद्यालय की झांकी प्रथम, कमला नेहरू उप्रावि की द्वितीय तथा राबाउप्रावि की झांकी तृतीय स्थान पर रही।
>मूंछ प्रतियोगिता में मदनसिंह राठौड़ ने बाजी मारी। दूसरे स्थान पर संतोष कुमार व तीसरे स्थान पर दुर्गाराम रहे।
>साफा बांधो प्रतियोगिता में जसवंतसिंह इन्दा ने प्रथम, प्रमोद बिस्सा ने द्वितीय व सवाईसिंह तीसरे स्थान पर रहे।
>साफा बांधो विदेशी प्रतियोगिता में फ्रांस के सेनिक व यूएसए के थॉमस ने संयुक्त रूप से पहला स्थान प्राप्त किया।
>मिस मूमल प्रतियोगिता संतोष राजपुरोहित ने जीती। मनीषा दूसरे व निधि व्यास व प्रियदर्शनी गोस्वामी तीसरे स्थान।
>मिस्टर डेजर्ट के लिए 29 प्रतिभागियों ने इसमें हिस्सा लिया। इसमें विजय बल्लाणी ने बाजी मारी। भगवानसिंह परिहार दूसरे व महेश कुमार छंगाणी तीसरे स्थान पर रहे।'
>नगरपरिषद सभापति अशोक तंवर व यूआईटी अध्यक्ष उम्मेदसिंह तंवर ने विजेताओं को स्मृति चिह्न् व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।