पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • "Said The Mother, I'll Be At Holly Village '

‘मां को कहा था, होली पर आ रहा हूं गांव’

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रामसीन (जालोर).हैदराबाद में गुरुवार को हुए बम धमाके में जालोर जिले के युवक छोगाराम (20) पुत्र कलाराम चौधरी की मौत हो गई। चार महीने पहले ही भीनमाल तहसील के जोड़वाड़ा का रहने वाला छोगाराम हैदराबाद में नौकरी के लिए गया था।
बम धमाके के कुछ घंटे पूर्व ही उसने अपनी मां को फोन पर कहा था कि वह होली पर गांव आ रहा है तथा उसने टिकट भी बुक करवा लिया है। गुरुवार को हुए बम धमाके में घायल हो जाने से उसकी मां और परिजनों के होश उड़ गए। परिजन उसकी जिंदगी बचने की प्रार्थना कर रहे थे लेकिन शुक्रवार को उसकी मौत की खबर ही आई।
हैदराबाद में गुरुवार को दो स्थानों पर हुए बम विस्फोट से कुल 16 जनों की मौत होने की पुष्टि हुई है। इनमें से अभी तक 8 लोगों की ही पहचान हो पाई है। छोगाराम के शव को विमान से जयपुर तक लाया जा रहा है। वहां से शव को उसके गांव तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ने विशेष वाहन की व्यवस्था की है।
छोगाराम अपने परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पहले तो गुजरात के सूरत शहर में नौकरी के लिए गया था। करीब 4 महीने पहले ही उसने सूरत छोड़ा तथा हैदराबाद में नौकरी करने लगा था। वहां पर एक होटल में उसकी नौकरी लग गई थी।
गुरुवार को वह कुछ सामान लाने के लिए होटल से निकला था। इस दौरान साइकिल पर रखे टिफिन बम से हुए धमाके ने उसे भी चपेट में ले लिया तथा वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। उसे उपचार के लिए यशोदा अस्पताल में ले जाया गया, जहां पर उसकी मौत हो गई।
गांव में नहीं जले चूल्हे
हैदराबाद में बम विस्फोट के बाद ग्रामीणों को वहां से यह सूचना तो मिल गई थी कि उनके गांव का छोगाराम भी घायल हुआ है। इसके बाद से परिचित लगातार हालचाल मालूम कर रहे थे। शुक्रवार को जैसे ही उसकी मृत्यु की सूचना मिली तो गांव में सन्नाटा छा गया। उसके घर पर कोहराम का माहौल होने से पूरे गांव में शुक्रवार को चूल्हे भी नहीं जले। उसके पिता कलाराम चौधरी की मौत 7 साल पहले हो गई थी, तब से उस पर ही परिवार का जिम्मा था।
1 साल पहले हुई थी सगाई
छोगाराम की सगाई तवाव गांव में बारह माह पूर्व ही हुई थी। जब उसके ससुराल वालों को घटना की खबर लगी तो वहां भी शोक छा गया।
'जालोर के एक युवक की बम धमाके में मौत की खबर मिली है। उसके शव को हैदराबाद से विमान से जयपुर लाया जा रहा है जो शुक्रवार रात दस बजे पहुंचेगा। हमने यहां से एम्बुलेंस रवाना कर दी है जो शव को उसके गांव तक शनिवार सुबह तक पहुंचा देगी।'
-राजन विशाल, कलेक्टर, जालोर