• Hindi News
  • National
  • पुलिस को मिलेगा साप्ताहिक अवकाश, जवानों में खुशी की लहर

पुलिस को मिलेगा साप्ताहिक अवकाश, जवानों में खुशी की लहर

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कंट्रोल रूम को देनी होगी अवकाश पर आने-जाने की सूचना

एसपीअनिल कयाल ने अपने आदेशों में बताया कि अवकाश की व्यवस्था पूर्णतय प्रायोगिक होगी। तीन माह पश्चात इसके परिणामों की समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा। इसके लिए कुछ शर्तें भी आदेश में शामिल की गई है। जिनमें पुलिसकर्मी साप्ताहिक अवकाश पर शाम 5 बजे से जाऐंगे और अगले दिए शाम 5 बजे तक आवश्यक रूप से उपस्थित होंगे। पुलिसकर्मी साप्ताहिक अवकाश से अनुपस्थित होता है वह आमद संबंधित वृत्ताधिकारी से प्राप्त करेंगे। साप्ताहिक अवकाश से तीन बार गैर हाजिर होने पर संबंधित पुलिसकर्मी के साप्ताहिक अवकाश पर पुनर्विचार किया जाएगा। साप्ताहिक अवकाश पर जाने आने की सूचना रपट नम्बर के साथ थानाधिकारी द्वारा कंट्रोल रूम को दी जाएगी। साप्ताहिक अवकाश के साथ किसी भी तरह का अन्य अवकाश देय नहीं होगा। कार्यालय गार्ड ड्यूटी में कार्यरत पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देय नहीं होगा तथा कानून व्यवस्था की स्थिति में अपरिहार्य परिस्थितियों में साप्ताहिक अवकाश नहीं दिया जाएगा।

उमेश शर्मा | करौली

पुलिसजवानों के कार्य में दक्षता लाने एवं तनाव मुक्त रखने के लिए एसपी अनिल कयाल ने पुलिस जवानों को दीपावली पर तोहफे के रूप में साप्ताहिक अवकाश दिए जाने की घोषणा की है। अब पुलिसकर्मियों को जल्द ही साप्ताहिक अवकाश मिलना शुरू होगा। इसके लिए एसपी अनिल कयाल ने शनिवार देर शाम को आदेश जारी कर दिए है। इसके चलते पुलिसकर्मियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

पुलिस की नौकरी में पुलिस जवानों को रात-दिन नौकरी करनी पड़ती है। जनता की सुरक्षा से लेकर रैली, प्रदर्शन, नेताओं की स्कोर्ट और पुलिस लाईन की ड्यूटी के साथ मुलजिमों की तलाश, कागजी कामों, थानों से संबंधित कार्य के साथ अन्य कई कार्य करने पड़ते है। ऐसे में पुलिस के जवानों के होली, दीपावली, करवा चौथ, दशहरा, इंद सहित सभी त्यौहार ज्यादातर अपनी ड्यूटी करते हुए ही निकल जाते है तो कई बार ड्यूटी के चलते पुलिसकर्मियों को लगातार 72 से 96 घंटे तक भी नौकरी करनी पड़ती है। इसके चलते उनके तनाव की स्थिति तो पैदा हो ही जाती है साथ ही पारिवारिक क्लेश की स्थिति भी उत्पन्न होती है। इस स्थिति को गंभीरता से लेते हुए करौली पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल ने उच्चाधिकारियों से चर्चा कर तीन महीने पूर्व पुलिसकर्मियों के लिए साप्ताहिक अवकाश दिए जाने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार यादव को जिम्मेदारी सौंपते हुए इस कार्य के निष्पादन की जिम्मेदारी दी। जिस पर तीन महीने में एएसपी राजेश यादव ने सारा डाटा तैयार करने के बाद पुलिसकर्मियों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को जाना और एसपी के निर्देश पर साप्ताहिक चार्ट तैयार करवाया है। जिसके चलते एसपी अनिल कयाल ने शनिवार देर शाम को साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था 23 अक्टूबर से शुरू किए जाने के आदेश दिए है।

पुलिसकर्मियोंमें खुशी की लहर

करौलीकोतवाली के थानाधिकारी देवेन्द्र जाखड़ ने बताया कि शनिवार शाम को साप्ताहिक अवकाश के आदेश स्वीकृत होने की खबर पुलिसकर्मियों में आग की तरह फैल गई। साप्ताहिक अवकाश की खबर लगते ही पुलिसकर्मियों में खुशी की लहर दौड़ गई। पहले पुलिसकर्मी कई दिनों तक अपने परिजनों से नहीं मिल पाते थे तो कार्य का भार होने के चलते उनमें तनाव की स्थिति बनी रहती थी। जिसके चलते बहार के कई राज्यों अन्य जिलों के पुलिसकर्मियों के साथ तो कई पारिवारिक गृह क्लेश की स्थिति तक पैदा हो गई। जिसके चलते या तो पुलिसकर्मी पुलिस की नौकरी छोड़ने का तैयार हो जाते या फिर कुछ तो पुलिस की नौकरी ही छोड़ देते थे। ऐसे घटनाओं से पुलिस का मनोबल टूटने लगता था। पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल द्वारा साप्ताहिक अवकाश की घोषणा करने से पुलिस कर्मियों को काफी राहत मिलेगी और कार्य कुशलता भी बढ़ेगी।

^साप्ताहिकअवकाश के आदेश शनिवार देर शाम को जारी किए है। एएसआई सहित एएसआई से नीचे के स्तर के सभी पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिया जाएगा। साप्ताहिक अवकाश के आदेशों के साथ पुलिसकर्मियों से अपेक्षा भी कि गई है कि वे अधिक लगन उत्साह के साथ काम करेंगे। अनिलकयाल, पुलिस अधीक्षक करौली

खबरें और भी हैं...