पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • सबना का मां प्यो आप है, भया दीवाना शाह का...

सबना का मां प्यो आप है, भया दीवाना शाह का...

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेशनस्थित गुरुद्वारा श्री गुरुनानक सिंह सभा की ओर से गुरुवार को प्रकाश उत्सव उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर दीवान सजाया गया। सुबह 4:30 बजे सुखमनी नितनेम का पाठ किया गया। यहां खुले पांडाल में सुबह 6 बजे से आशा-दी-वार के कीर्तन से दीवान की शुरुआत हुई।

गुरुनानक पब्लिक स्कूल बड़गांव के छात्रों ने सबना का मां प्यो आप है, भया दीवाना शाह का..., गुरुद्वारा कोटा जंक्शन के हजूरी रागी ने नानक भावे पार बह्म पाहन नीर करे..., रागी भाई गगन दीप सिंह ने इक बाबा अकाल रूप दूजा रबावी मरदाना जैसे कीर्तन से संगत को निहाल किया। भाई ज्ञानी हरपाल सिंह ने प्रवचन देते हुए कहा कि अहंकार को त्याग कर ही मनुष्य प्रभु की कृपा का पात्र बन सकता है। उन्होंने कहा कि गुरुनानक के उपदेश पर चल के विश्व में शांति, भाईचारा और समानता को स्थापित किया जा सकता है। दीवान के बाद हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गुरु का अटूट लंगर ग्रहण किया। इस अवसर पर सांसद ओम बिरला, विधायक प्रहलाद गुंजल, संदीप शर्मा, महापौर डॉ.र|ा जैन, उपमहापौर राकेश सोरल, एडीशनल एसपी शांतनु कुमार, ओपन यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो.वीके पाठक सहित गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

इस पर्व पर दादाबाड़ी स्थित गुरुद्वारे में भी दीवान सजाया गया। यहां गुरुनानक देव की जीवनी पर बच्चों ने कविता गुरवानी सुनाई। इस दौरान बच्चों को पुरस्कार बांटे गए। इसके बाद आतिशबाजी की गई। सचिव हरमीत सिंह ने बताया कि इस अवसर पर संकीर्तन हुआ। अखंड पाठक और गुरुनानक देव जयंती के उपलक्ष्य में पिछले 12 दिनों से निकाली जा रही प्रभात फेरी का समापन भी हुआ।

स्टेशन गुरुद्वारे में कोटा ब्लड बैंक की ओर से आयोजित शिविर में प्रकाश उत्सव पर रक्तदान किया गया।

स्टेशन गुरुद्वारे में प्रकाश उत्सव के दौरान खुले पांडाल में सजे दीवान पर दर्शन करते श्रद्धालु, यहां सुबह सुखमनी नितनेम का पाठ भी किया गया।