• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • मुकंदरा के दो अधिकारी ट्रेनिंग लेने गए जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व

मुकंदरा के दो अधिकारी ट्रेनिंग लेने गए जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बाघ बॉयोलॉजिकल पार्क को लेकर जयपुर में बैठक आज

मुकंदरामें वर्ष 2017 में बाघ बसाने को लेकर सरकार की तैयारियां जोर पकड़ रही हैं। इसके लिए वनमंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर मंगलवार को जयपुर में प्रदेशस्तरीय स्थानीय वन अधिकारियों की मीटिंग लेंगे। मुकंदरा डीसीएफ आरएस यादव के अनुसार मंत्री ने बुलाई बैठक दोपहर ढ़ाई बजे शुरू होगी।

जयपुर में होने वाली इस मीटिंग में मुकंदरा जो वर्ष 2013 से टाइगर रिजर्व घोषित होने से अभी तक बाघों से विहीन है। गांवों का विस्थापन हुआ बाघ बसाए जा सके। इस विषय को लेकर मुख्य रूप से विस्तार से वनमंत्री वन अधिकारियों से चर्चा मंथन करेंगे। मुकंदरा के कोर एरिया में आए गांवों को किसी प्रकार विस्थापित किया जाए। बाघ के लिए प्रेबेस और कैसे बढ़ाया जाए। टाइगर रिजर्व में बाघ किन-किन तैयारियों के साथ छोड़ा जाए। उसके सुरक्षा के इंतजाम कैसे किए जाए। इन सभी बिंदुओं पर वनमंत्री विस्तार से बात करेंगे। चूंकि 26 जनवरी को नवनियुक्त वनमंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने मुकंदरा के सेल्जर वनक्षेत्र का निरीक्षण किया था। उस उक्त ही मंत्री सीसीएफ पीके उपाध्याय डीसीएफ आरएस यादव को बोल गए थे। वह मुकंदरा से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट लेकर जयपुर जाए। ऐसे में वनमंत्री के निर्देश पर सोमवार शाम को जयपुर के लिए सीसीएफ डीसीएफ कोटा से रवाना हो गए हैं। विभागीय सूत्रों के अनुसार इस मीटिंग में रामगंजमंडी विधायक चंद्रकांता मेघवाल भी उपस्थित रहेंगी। क्योंकि सेल्जर के दौरे के दौरान वनमंत्री विधायक से बोल गए थे वह मुकंदरा के डेवलपमेंट में वन विभाग का सहयोग करें। गांवों के विस्थापन की चिंता छोड़े। सरकार अच्छा पैकेज देकर ग्रामीणों को विस्थापित करेगी।

सुलझेबॉयोलॉजिकल पार्क का मामला

नगरनिगम के ट्रेचिंग ग्राउंड के चक्कर सीजेडए ने बॉयोलॉजिकल पार्क का निर्माण कार्य रुकवा रखा है। अब उलझे हुए बॉयोलॉजिकल पार्क का मामला कैसे सुलझे इसके लिए वनमंत्री जयपुर में दोपहर को होने वाली बैठक में वन अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। इस मीटिंग के लिए वन्यजीव मंडल के डीसीएफ राकेशचंद्र शर्मा, वनमंडल के डीसीएफ ललित सिंह राणावत, कलेक्टर डॉ. रवि कुमार सुरपुर यूआईटी सचिव एमएल यादव को बुलवाया है।

टाइगर रिजर्व

खबरें और भी हैं...