एक दिन में हुआ 47 अपीलों का निस्तारण

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्वअपील अधिकारी कोटा न्यायालय ने एक ही दिन में 47 अपीलों का निर्णय करके एक रिकाॅर्ड कायम किया है। राजस्व अपील अधिकारी पंकज ओझा के अनुसार यह राजस्थान में पहला रिकाॅर्ड हैं। वे चाहते हैं कि लोगों को त्वरित न्याय मिले, इसके लिए ही सभी का सहयोग लेकर यह काम किया गया है।

आेझा के अनुसार सरकार द्वारा आमजन को त्वरित न्याय न्याय आपके द्वार की अवधारणा को सफल करते हुए ही उन्होंने यह काम किया है। हाईकोर्ट के भी अभी निर्देश जारी हुए हैं कि पुराने मामलों को निपटाया जाए। इस क्रम में उन्होंने कोटा में वकीलों से बात की। ऐसे मामलों को देखा गया, जिनका एक ही सुनवाई में निस्तारण किया जा सकता था। उनके जवाब तैयार करवाए गए और ऐसे 47 मामलों का निस्तारण कर दिया गया। उन्होंने मई में यहां राजस्व अधिकारी के रूप में ज्वाइन किया था। जून में उन्होंने 65 मामलों का निस्तारण किया था। जुलाई में 80 मामलों का लक्ष्य रखा था।

उन्होंने बताया कि न्यायालय राजस्व अपील प्राधिकारी कोटा में लंबे समय से विभिन्न प्रकार के कृषि भूमि संबंधी लगभग 2 हजार से अधिक राजस्व अपीलें, राजस्व अपीलीय न्यायालयों में विचाराधीन थे। इनमें सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण, भूमि विभाजन, स्थायी निषेधाज्ञा, बेदखली संबंधी विभिन्न अपीलों में बहस सुनकर एक ही दिन में 47 में निर्णय पारित किया है।

खबरें और भी हैं...