• Hindi News
  • Crime Rate Increased But Police Hasn't Improved Yet

अपराध बढ़ गए, पुलिस आज भी 100 सीसी की बाईक पर

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

कोटा।

शहर के व्यापारियों की सबसे बड़ी संस्था कोटा व्यापार महासंघ और काफी बड़ा व पुराना रोटरी क्लब मिलकर अपराधियों की रोकथाम पर विचार विमर्श करने के लिए आज परिचर्चा करेंगे। भास्कर ने जब यह जानने का प्रयास किया कि आखिर इसकी जरूरत क्यों पड़ी तो सामने आया कि चोरी-डकैती और छीनाझपटी जैसी घटनाएं दिनोंदिन बढ़ रही हैं और व्यापारियों के साथ अन्य लोगों में असुरक्षा की भावना घर करती जा रही है।

पुलिस किसी अपराधी की तलाश करती है और अपराधी पुलिस को फोन करके उनकी ही लोकेशन बता देता है। फिर पता चलता है कि अपराधी दूर किसी शहर से फोन कर रहा है। यह एक सच्ची घटना है। ऐसे कई मामले हैं, जिनमें पुलिस के अपडेट नहीं होने से अपराधी अपराध करने के बाद पकड़ में नहीं आते।


पुलिस के पास आज भी 100 सीसी बाइक


पुलिस को गश्त के लिए वर्ष 2000 में 100 सीसी की बाइक मिली थीं। आज भी 'अल्फा' नामक गश्ती दल इसी बाइक से गश्त कर रहा है। वहीं अपराधियों के पास 180 से लेकर 225 सीसी वाली हाईस्पीड बाइक हैं। अधिकांश पुलिस थानों में आज भी पुराने मॉडल की जीप हैं और अपराधियों के पास स्कार्पियों व सफारी जैसे वाहन हैं।


लोअर व मिडिल स्तर का जाब्ता नहीं


शहर में 55 साल से अधिक उम्र के एएसआई व एसआई हैं। कई सालों से प्रमोशन नहीं हुआ। रिटायरमेंट की उम्र में उनके जिम्मे तफ्तीश से लेकर अपराध के अंकुश और अपराधियों को पकडऩे की जिम्मेदारी है। शहर की सीमा लगातार बढ़ रही है, नए-नए थाने खुल रहे हैं, लेकिन पुलिस का जाब्ता नहीं बढ़ रहा।


कंप्यूटर फ्रेंडली नहीं
अब अपराध इंटरनेट के जरिए हो रहे हैं। अपराधी जेल में बैठे-बैठे मोबाइल, इंटरनेट व कांफ्रेंसिंग के जरिए धोखाधड़ी व वसूली कर रहा है और थानों में तैनात 70' पुलिसकर्मियों को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज तक नहीं है।


लूट, दुष्कर्म, चार पहिया वाहन चोरी के मामले बढ़े
पिछले 3 सालों में हत्या, हत्या का प्रयास, डकैती, बलवा, चोरी के मामलों में तुलनात्मक कमी आई है। जबकि, लूट, दुष्कर्म व चार पहिया वाहनों की चोरी में बढ़ोतरी हुई है।


बढ़ते अपराधों पर अंकुश के लिए परिचर्चा आज

कोटा व्यापार महासंघ एवं रोटरी क्लब के तत्वावधान में बढ़ते अपराधों पर अंकुश कैसे लगे, जनता, प्रशासन व पुलिस की क्या भूमिका हो, इस विषय पर 11 जनवरी को 3.30 बजे रोटरी बिनानी सभागार शॉपिंग सेंटर में परिचर्चा होगी। महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी के अनुसार परिचर्चा के मुख्य अतिथि कार्यवाहक जिला कलेक्टर राकेश जायसवाल होंगे तथा अध्यक्षता एएसपी लक्ष्मण गौड़ करेंगे।