• Hindi News
  • छोटीखाटू में दो सिलिकोसिस पीडितों की हुई मौत

छोटीखाटू में दो सिलिकोसिस पीडितों की हुई मौत

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिर्फ वही नकारात्मक खबर, जो अापको जानना जरूरी है।

छोटीखाटू. शंकरलालके शव के पास बैठे परिवार के लोग।

भास्कर संवाददाता | छोटी खाटू

कस्बेकी अंबेडकर कॉॅलोनी में सिलिकोसिस पीड़ित शंकरलाल (42) पुत्र छोगाराम मेघवाल ने शुक्रवार को दम तोड़ दिया। इसी तरह फिरोजपुरा निवासी पाबू सिंह (60) पुत्र भगत सिंह की भी मौत हो गई। इन सिलिकोसिस पीडितों को एक वर्ष पूर्व ही सरकार की ओर से उपचार के लिए एक-एक लाख रुपए की सहायता राशि दी गई थी। मगर क्षेत्र में इस बीमारी से पीड़ित कई श्रमिकों को अभी भी सहायता राशि मिलने का इंतजार है।

अभी तक सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित 66 लोगों को सहायता राशि मिली है जबकि न्युमोकोनोसिस बोर्ड ने 153 खान श्रमिकों को इस बीमारी से पीड़ित होना बताया है।

अबनागौर में ही होगी मरीजों की जांच

जिलेभर के श्रमिकों की जांच अब तक अजमेर स्थित न्युमोकोनोसिस बोर्ड में होती थी। जहां एक माह में सिर्फ 10 से 12 श्रमिकों की जांच मुश्किल से हो पाती थी। खान मजदूर एकता संगठन की मांग पर बोर्ड नागौर में स्थापित किया गया। क्षेत्र में अभी भी जमीर अहमद, पूर्णाराम, फजलु रहमान, श्रवणराम, मदनलाल, धन्नाराम छोटी खाटू, छोटूराम नूंदड़ा, भूराराम, बुधाराम खींयाबास की हालत गंभीर बनी हुई है। खान मजदूर एकता संगठन के अध्यक्ष सुखाराम चौधरी ने बताया कि सरकार को शीघ्र ही पीड़ित परिवारों को सहायता राशि देनी चाहिए।