पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • आधार लिंक के लिए बैंक में नहीं लगेगी लाइन

आधार लिंक के लिए बैंक में नहीं लगेगी लाइन

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नागौर। अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और एटीएम कार्डधारी भी हैं तो आपके लिए बैंक ने एक नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत आप बिना बैंक जाए ही अपने एटीएम कार्ड के मार्फत खाते को आधार से लिंक कर सकेंगे। साथ ही यह सुविधा इंटरनेट बैंकिंग में भी दी गई हैं।
एसबीआई के ग्राहकों के लिए यह सुविधा देशभर में एक साथ शुरू की गई है। पहल योजना (डीबीटीएल) गैस सब्सिडी स्कीम का लाभ लेने के लिए लोगों को एकाउंट नंबर को आधार नंबर से लिंक करवाने का कहा जा रहा है। लोगों को इसमें कई तरह की पेरशानी का सामना करना पड़ता है। उन्हें फॉर्म भरकर बैंक में देना पड़ता है। इसके बाद वहां से लिंक किया जाता है। कई ग्राहक जानबूझकर या गलती से सही जानकारी नहीं दे रहे हैं। ऐसे में बैंक में पेंडेंसी बढ़ती जा रही है। बैंक ने समस्या से निपटने के लिए यह तरीका निकाला है। बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि अब वे एटीएम कार्ड और ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए अपने एकाउंट नंबर को आधार नंबर से लिंक कर सकते हैं।

कुछ समय पहले ही शुरू हुई

^हमारीबैंक ने कुछ समय पहले ही एटीएम के जरिए यह योजना शुरू की है। हमारे साथ कुछ अन्य बैंक भी इस योजना से जुड़ी है। इसके साथ ऑनलाइन सुविधा से भी आप अपना बैंक खाता आधार नंबर से लिंक कर सकेंगे। सुमनबनर्जी, एसबीआई, बैंक मैनेजर, नागौर।

परेशानी से बचाने की योजना

^एसबीआईके साथ कुछ अन्य बैंकों ने भी ग्राहकों को आधार से बैंक खाता लिंक करवाने में होने वाली परेशानी से बचाने के लिए योजना अभी हाल ही में शुरू की है। जल्दी ही कुछ अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकें भी यह योजना लागू करेगी। रामअवतारशर्मा, एलबीओ, नागौर।

अगर आपको एटीएम के जरिए आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक करना है तो सबसे पहले यह जरूरी है कि आपके एटीएम आधार कार्ड का नाम सेम हो। अगर कोई अपने परिजनों का आधार लिंक करवाना चाहेगा तो यह नहीं हो पाएगा। ग्राहक के खुद के खाते पर ही योजना लागू है।