पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • उत्तर प्रदेश चुनाव प्रचार के लिए राजस्थान से भाजपा के 30 नेता

उत्तर प्रदेश चुनाव प्रचार के लिए राजस्थान से भाजपा के 30 नेता

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उत्तरप्रदेशकेचुनाव में राजस्थान भाजपा ने अपने 30 नेताओं और करीब 100 वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को प्रचार की जिम्मेदारी दी है। इसमें प्रमुख रूप से भरतपुर, करौली, अलवर और धौलपुर जिलों के बड़े नेता और कार्यकर्ता शामिल हैं। जातीय समीकरण साधने के लिहाज से चित्तौडगढ, कोटा और नागौर से भी नेताओं को भेजा गया है। जिन बड़े नेताओं को यूपी चुनाव में प्रचार की जिम्मेदारी मिली है, उनमें पूर्व मंत्री और बीसूका के उपाध्यक्ष डॉ. दिगंबर सिंह, विधायक अनिता सिंह गुर्जर, विजय बंसल, हीरालाल नागर, सुरेश धाकड़, पशुधन बोर्ड के अध्यक्ष जगमोहन बघेल, माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष हरीश कुमावत समेत यूपी सीमा से लगते जिलों के संगठन में सक्रिय नेता शामिल हैं।

प्रथम चरण में यूपी के 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर 11 फरवरी को वोट पड़ेंगे। चुनाव वाले इलाके की ब्रजक्षेत्र की 25 सीटों पर राजस्थानियों का प्रभाव है। फिलहाल प्रदेश भाजपा ने इन्हीं सीटों पर फोकस किया है। ऐसे नेताओं को यहां से प्रचार के लिए चुना गया है जिनकी सीमावर्ती इलाकों में राजनीतिक हैसियत के साथ-साथ व्यक्तिगत पहचान भी है। उत्तरप्रदेश की सीमा से सटे राजस्थान के भरतपुर, धौलपुर, करौली और अलवर जिलों के लोगों की रिश्तेदारी भी वहां है। ऐसे में माना जा रहा है कि यूपी चुनाव में प्रचार के लिए गए राजस्थान के इन नेताओं की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। राजस्थान से जाने वाले नेताओं के बीच समन्वय का काम देख रहे पार्टी के प्रदेश महासचिव भजनलाल शर्मा पिछले कई दिनों से मथुरा में कैंप किए हुए हैं।

शर्मा ने बताया कि ब्रज क्षेत्र की 25 सीटों पर प्रचार के लिहाज से एक-एक नेता को प्रभारी बनाया गया है। प्रत्येक सीट के प्रभारी के साथ पांच-पांच वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को सहयोग के लिए भेजा गया है। प्रभारी बनाए गए नेताओं में संगठन में सक्रिय जिलाध्यक्ष, पूर्व जिलाध्यक्ष, महामंत्री और पूर्व महामंत्री शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पार्टी प्रत्याशियों को जिताने के लिए ये नेता-कार्यकर्ता मथुरा, फतेहपुर-सीकरी, आगरा उत्तर, आगरा दक्षिण, हाथरस, छाता, गोवर्धन, खेरागढ़, फिरोजाबाद समेत 25 सीटों पर सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

प्रदेशाध्यक्षपरनामी आज पहुंचेंगे, सीएम राजे का अभी दौरा तय नहीं

पार्टीप्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी मंगलवार को एक दिन के दौरे पर उत्तरप्रदेश में चुनाव प्रचार के लिए जाएंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार परनामी मथुरा, गोवर्धन और वृंदावन में प्रचार करेंगे। पार्टी सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का प्रथम चरण में अभी उत्तरप्रदेश का दौरा तय नहीं हुआ है। संभवतया दूसरे चरण में वे प्रचार के लिए जा सकती हैं।

खबरें और भी हैं...