• Hindi News
  • Rajasthan
  • Nagour
  • विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कारों के लिए किया प्रेरित
--Advertisement--

विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कारों के लिए किया प्रेरित

Nagour News - सेंटजिवियर्स उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को भारत विकास परिषद के तत्वावधान में गुुरु वंदन छात्र अभिनंदन...

Dainik Bhaskar

Aug 05, 2017, 12:05 PM IST
विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कारों के लिए किया प्रेरित
सेंटजिवियर्स उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को भारत विकास परिषद के तत्वावधान में गुुरु वंदन छात्र अभिनंदन समारोह आयोजन किया गया। इस मौके पर संस्थापक सदस्य डाॅ. बीएल भूतड़ा ने जीवन निर्माण बच्चों को अच्छे संस्कार युक्त वातावरण में शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में बच्चों को मानसिक तनाव से मुक्त होकर शारीरिक बौद्धिक शक्ति का सदुपयोग करना चाहिए। वहीं व्यापार मंडल के अध्यक्ष भोजराज सारस्वत ने कहा- कि संसार में गुरु का पद सर्वश्रेष्ठ होता है, और अच्छे मार्गदर्शन में ही बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होता है। वरिष्ठ सदस्य जगदीश मीणा ने कहा- कि विद्यार्थी राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभा सकते हैं। परिषद के पूर्व अध्यक्ष हरिराम धारणिया ने कहा कि प्रतिभाएं हमेशा देश राष्ट्र का नाम रोशन करती है। परिषद के प्रकल्प प्रभारी बजरंग लाल शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। संस्था के निदेशक शैतान राम चांगल ने बच्चों को दूसरों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने की बात कही। इस मौके पर प्रधानाचार्य रामरतन मिर्धा ने आभार जताया। समारोह में प्रतिभावान विद्यार्थी खुशबू भाटी, निकिता प्रजापत को प्रमाण पत्र प्रतीक चिह्न देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन रामकिशोर राव ने किया। इस मौके पर व्याख्याता जितेंद्र शर्मा, उमाशंकर व्यास, रमाकांत, पूनमचंद टाक, विकास शर्मा, मनीष दहिया, श्रवण राम, कैलाशचंद्र, दामोदर व्यास, सांवताराम, मालचंद दहिया, ओमप्रकाश सैन, डोमेनिका मारिया, गुलशन बानो, पूनम कंवर, कीर्ति पोसवाल, विनिता, सुमन चौधरी, विमल कुमार, ओमनाथ, रिछपाल सहित स्टाफ विद्यार्थी मौजूद थे।

गुरुवंदनछात्र अभिनंदन समारोह का हुआ आयोजन

भारतविकास परिषद के तत्वावधान में शुक्रवार को शारदा बाल निकेतन उच्च प्राथमिक विद्यालय में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन हुआ। प्रधानाचार्य अरविंद बोड़ा ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ भारत विकास परिषद के पूर्व अध्यक्ष एवं संरक्षक भवानी शंकर रांकावत, पूर्व अध्यक्ष वरिष्ठ सदस्य चन्द्रशेखर शर्मा, कार्यकारिणी सदस्य कैलाश सारड़ा ने मां भारती, ओम मां शारदा के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में भवानी शंकर रांकावत ने गुरु शिष्य परम्परा की महत्ता बताते हुए कहा कि किसी भी शिष्य की सफलता में गुरु की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दो सर्वश्रेष्ठ छात्र अमित डिडेल करण सिंह चौधरी का सम्मान किया गया। इसी प्रकार भारत विकास परिषद शाखा नागौर के तत्वावधान में शुक्रवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गिनाणी में राष्ट्रीय प्रकल्प गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम के तहत आयोजन हुआ। परिषद की वरिष्ठ सदस्य बसंती राठी ने भारत विकास परिषद द्वारा चलाए जा रहे संस्कार एवं सेवा के विभिन्न प्रकल्पों की जानकारी दी सुधा अग्रवाल ने संबोधन दिया।

प्रधानाचार्या नीलम मीणा ने कहा कि शिशुओं के जीवन की अंधकार रुपी बाधाओं को गुरु हमेशा ज्ञानरुपी ज्योति के माध्यम से दूर करने का हर संभव प्रयास करता है। विद्यालय की प्रतिभाशाली बालिकाएं हिमांशु सोनी तथा समरीन परवीन का प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह तथा भारत को जानो पुस्तक प्रदान कर सम्मान किया गया।

X
विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कारों के लिए किया प्रेरित
Astrology

Recommended

Click to listen..