पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • किसानों ने मंत्री को बताई क्षेत्र में खाद की कमी की समस्या

किसानों ने मंत्री को बताई क्षेत्र में खाद की कमी की समस्या

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कृषिमंत्री प्रभुलाल सैनी की ओर से गुुरुवार को एनटीपीसी में प्रवास के दौरान लोगों से मुलाकात की तथा जनसमस्या सुनी। इस दौरान किसानों ने क्षेत्र में रही खाद की कमी की समस्या से अवगत कराया। चंबल फर्टिलाईजर गढ़ेपान की ओर से यूरिया की पर्याप्त सप्लाई समय पर नहीं दी गई।

कंपनियों की ओर से यूरिया के साथ अन्य खाद अटेचमैंट कर दिए जाने की समस्या से अवगत कराया। मंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों से जानकारी मांगी तो अधिकारियों की ओर से चंबल फर्टिलाईजर ने जिले के आबंटित यूरिया खाद के कोटे की समय पर आपूर्ति नहीं करने की बात कही। इस पर तत्काल प्रभाव से खाद कंपनी को नोटिस देने के अधिकारियों को निर्देश दिए। वहीं फोन पर केंद्रीय कृषि विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई करने की बात कही। इस दौरान कृषि विभाग के जिला अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि किसानों को खाद की समस्या से रूबरू नहीं होना चाहिए। जिले को पर्याप्त खाद मिलने की बात कही। वहीं यूरिया के साथ अन्य खाद का अटेचमेंट नहीं की जाने के लिए आला अधिकारियों से चर्चा की। उधर, कृषि मंत्री ने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि खाद को एक साथ ही बडे़ किसानों को ट्रोलियां भर कर नहीं दे दिया जाए तथा छोटे किसान परेशान हो। इसके लिए प्रतिदिन की लिमिट बना दी जाए, जिससे सभी किसानो कों खाद मिल सके।

व्यापारमहासंघ ने भी की मंत्री से भेंट

क्ृषिमंत्री से व्यापार महासंघ अध्यक्ष रामेश्वर खंडेलवाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने एनटीपीसी में भेंट की। इसमें व्यापारियों विभिन्न समस्याओं से मंत्री को अवगत करवाया। इसके साथ ही कृषि मंडी में ग्रेन मर्चेन्ट एसोसीएन की ओर सामुदायिक भवन बनाने की मांग की। इद पर अधिकारियों को प्रस्ताव बनवाकर भिजवाने के निर्देश दिए। वहीं गेहूं की किस्म 4037 का सेटिफाईट बीज पर लगी रोक हटाने की मांग की। इस पर मंत्री ने रोक हटाने के कृषि विभाग को निर्देश दिए।

सड़कबनाने की मांग की

कृषिमंत्री सैनी ने नगर पालिका ईओ मनोज कुमार मीणा को निर्देश दिए कि कस्बे में जहां पहले सड़कें नही है, वहां सड़कें बनवाई जाए।

यहभी रहे मौजूद:जनसुनवाई केदौरान जिला उपाध्यक्ष राधेश्याम सिगोदिया, ब्रजेश दाधीच, नगर अध्यक्ष गोविन्द शर्मा, शिवराज सिंह नागदा, ओम नागर, नगर प्रवक्ता प्रमोद औदिच्च, मोहित कालरा, सतीश नागर, ओम सोनी मधुर, सरपंच चन्द्रप्रकाश म