पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • कार्तिक पूर्णिमा : दान पुण्य की लगी होड़

कार्तिक पूर्णिमा : दान पुण्य की लगी होड़

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | बालोतरा/सिवाना

उपखंडसहित आसपास के ग्रामीण अंचल में कार्तिक पूर्णिमा पर लोगों ने जमकर दान पुण्य कर धर्मलाभ लिया। गायों को हरा चारा, गुड़ खिलाने के लिए धर्म प्रेमी लोग सुबह से ही उतावले नजर आए।

शहर के देव मंदिरों में देव दीपावली पर धार्मिक पूजा-अर्चना कर विशेष कार्यक्रम आयोजित हुए। दर्शन-पूजन को लेकर दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सिवाना के राम नाड़िया महादेव मंदिर उष्टवाहिनी मंदिर में अन्नकूट महोत्सव का आयोजन किया गया। ठाकुरजी मंदिर में वैष्णव युवा विकास समिति के तत्वावधान में अन्नकूट महोत्सव का आयोजन किया गया। इस मौके पर वैष्णव समाज के लाेगों ने भाग लिया। शाम का देव दीपावली पर घर-घर दीपक जलाकर रात्रि के समय लोगों ने पटाखे छोड़कर देव दीपावली का आनंद उठाया।

गोमाता को खिलाया हरा चारा : बालोतराकी शिव कॉलोनी स्थित श्रीराम संकट मोचन बालाजी मंदिर प्रांगण में गुुरुवार को कार्तिका मास की पूर्णिमा के अवसर पर मानव जाति धर्म जीव गो रक्षा सेवा समिति के तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सेवा समिति के संरक्षक पारस परमार ने बताया कि कार्यक्रम में समिति के प्रदेशाध्यक्ष जगदीशसिंह राजपुरोहित समाजसेवी हड़मानराम घांची की अध्यक्षता में गो माता को तिलक माला पहनाकर हरा चारा खिलाया गया। परमार ने बताया कि गो माता समस्त जीव प्राणी की रक्षा करना तथा आम नागरिकों कार्यकर्ताओं को रक्षा करना ही सेवा समिति का मुख्य कार्य हैं, जिसके लिए जागृति अभियान चलाया जा रहा है। इस अवसर पर अध्यक्ष जबराराम माली, राजेश प्रजापत, नेमीचंद प्रजापत, पारस सुथार, जबरसिंह राजपुरोहित, नेमीचंद घांची, ओमप्रकाश प्रजापत, पवन राव, रवि कुमार, तनसुख माली आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।

रमणिया.क्षेत्रके रमणिया, काठाड़ी, भागवा, तेलवाड़ा, धरबला, धीरा, मांगी, सैला कुंडल सहित आसपास के क्षेत्रों में कार्तिक पूर्णिमा का पर्व हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया।

ग्रामीणों ने गायों को घास गुड़ खिलाकर दान पुण्य किया। वहीं ग्रामीण महिलाओं ने तिल के लड्डू बनाकर कन्याओं को बांट कर पुण्य का लाभ किया।

सिवाना. पूर्णिमापर गायों को डाला हरा चारा।