पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • रणछोड़रायजी काे परोसे 56 व्यंजन

रणछोड़रायजी काे परोसे 56 व्यंजन

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीरणछोड़राय खेड़ तीर्थ पर गुरुवार को अन्नकूट महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मेले में स्थानीय सहित दूर-दराज से श्रद्धालुओं ने शिरकत की। पूरे दिन मंदिर प्रांगण में भगवान रणछोड़राय दर्शनार्थ श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।

मंगलाआरती से पूर्व ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था, जो देर शाम तक जारी रहा। शुभ मुहूर्त में रणछोड़राय खेड़ तीर्थ मंदिर शिखर पर लाभार्थी खेड़ ट्रस्ट मंडल के उपाध्यक्ष भंवरलाल टावरी ने ढोल-नगाड़ों के साथ ध्वजारोहण किया।

महोत्सव को लेकर मंदिर प्रांगण में भगवान रणछोड़रायजी, हनुमानजी, विष्णु भगवान, माता लक्ष्मीजी की प्रतिमाओं को नए वस्त्राभूषण से सुशोभित किया गया।

पूर्वाह्न 11: 30 बजे छप्पन भोग की झांकी तैयार कर भगवान रणछोड़राय को भोग लगाया गया। इसके बाद भक्तों में अन्नकूट का प्रसाद वितरित किया गया।

मुख्य द्वार के पास महिलाओं ने दीपकदान कर वस्त्र आदि अर्पित किए। महोत्सव कार्यक्रम में ट्रस्ट के सह सचिव अयोध्याप्रसाद, महेंद्र गुप्ता, भंवरलाल वैष्णव, महेश अग्रवाल, राधेश्याम, भगवानजी, रविंद्र रामावत, महेंद्र महाराजा, नरेंद्र आदि ने सेवाएं दी।

दूर-दर से पहुंचे श्रद्धालु

भगवानरणछोड़रायजी के दर्शनार्थ दूर-दराज से श्रद्धालुओं ने आकर पूजा-अर्चना की और परिवार में सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान खेड़, बालोतरा, जसोल, पचपदरा, सिवाना, समदड़ी सहित जैसलमेर आदि स्थानों से श्रद्धालु पहुंचे

जयकारों से गुंजा तीर्थ प्रांगण

अलसुबहसे ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। दोपहर में तो मंदिर प्रांगण खचाखच भर गया। भारी भीड़ के चलते श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए काफी परेशानियां हुई, मगर ट्रस्ट पुलिस व्यवस्था के चलते सुचारु दर्शन का सिलसिला जारी रहा।

हाट बाजार सजा, झूलों का आनंद

इस अवसर पर मंदिर परिसर के बाहर हाट बाजार सजाया गया। विभिन्न दुकानें लगाई गई। महिलाओं ने शृंगार प्रसाधन की जमकर खरीदारी की इसके अलावा मनोरंजन के लिए मेला परिसर में लगाए गए झूलों का हर कोई जमकर लुत्फ उठाया।

बालोतरा. भगवान के आगे सजा अन्नकूट प्रसाद।

बालोतरा. खेड़ तीर्थ पर दर्शनार्थ लगीं कतारें।