• Hindi News
  • देवनारायण की जयंती मनाई

देवनारायण की जयंती मनाई

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उमरैण | श्रीदेवनारायण भगवान मंदिर निर्माण कमेटी की ओर से रविवार को देवा का बारां नटनी का बारां स्थित देवनारायण मंदिर में भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें कस्बा सहित आसपास के इलाकों के ग्रामीणों ने प्रसादी ग्रहण की। इस अवसर पर गुर्जर समाज की प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। समारोह की मुख्य अतिथि बानसूर विधायक शकुंतला रावत एवं अति विशिष्ट अतिथि जिला प्रमुख रेखा राजू यादव थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में उमरैण प्रधान मंजू पटेल एवं जिला पार्षद कपूर देवी थी। अध्यक्षता कांग्रेस जिलाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक टीकाराम जूली ने की। कार्यक्रम में मेधावी विद्यार्थी, इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तथा राजकीय सेवा में चयनित युवाओं को कांग्रेस नवनियुक्त जिलाध्यक्ष टीकाराम जूली एवं विधायक शकुंतला रावत ने प्रशस्ति-पत्र भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर भंडारा हुआ जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी पाई। वहीं समारोह के दौरान पद दंगल एवं घोडिय़ों का नृत्य भी दिखाया गया। इस मौके पर काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

भास्कर न्यूज | नौगांवा

कस्बेमें गुर्जर समाज की ओर से रविवार को भगवान देवनारायण की जयंती मनाई गई। देव सेना के गुलशन पटेल एवं ऋतुराज चौहान ने बताया कि जयंती के उपलक्ष्य में रात्रि को सत्संग का आयोजन किया गया। वहीं कस्बे के मुख्य बाजारों एवं मोहल्लों से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में भगवान देवनारायण, शंकर भगवान, भगवान कृष्ण सहित अन्य देव स्वरूपों की झांकिया एवं घोड़ों एवं ऊंटों की सवारी सजाई गई। शोभायात्रा का कस्बे में जगह-जगह स्वागत किया गया। इस अवसर पर भंडारा हुआ जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसादी पाई।

पिनान: ग्रामकाली पहाड़ी में रविवार को देवनारायण जयंती पर भैरामदास महाराज के सान्निध्य में देवनारायण बाबा के मंदिर में गोठ, दंगल का आयोजन किया गया। संचालन कमेटी के सदस्य अजय सिंह गुर्जर ने कहा कि गोठ दंगल में ग्राम बिणजारी परबैणी, हाडोली, ठकेरी भूडा कांवर पहाड़ी की गोठ गायक पार्टियों ने देवनारायण बाबा की जीवन लीला सहित ऐतिहासिक पौराणिक कथाएं सुनाई। इस अवसर पर मंदिर में सुबह हवन-यज्ञ कर खीर पुए का भोग लगाकर श्रद्धालुओें को वितरित किया गया। मंच संचालन रतन सैनी अजय सैनी ने किया। वहीं रात्रि में देवनारायण बाबा का जागरण हुआ। इस मौके पर पुखराज गुर्जर, चिरंजीलाल गुर्जर, बिजेंद्र गुर्जर, भागचंद गुर्जर, सरपंच रिंकू शर्मा सहित ग्रामीण मौजूद थे।

किशोरी: गांवबल्लूवास में देवनारायण महाराज की प्रतिमा की विशेष साज सज्जा की गई। ग्रामीणों ने देवनारायण महाराज के स्थान पर मत्था टेक कर मनोती मांगी। ग्रामीणों ने देवनारायण महाराज की प्रतिमा के भोग लगाकर श्रदालुओं को प्रसादी वितरित की गई। इस अवसर पर बजरंग नवयुवक मंडल के अध्यक्ष गोपीराम गुर्जर, हरलापुरी गोस्वामी, मुकेश उपाध्याय, महराम गुर्जर, हनुमान गुर्जर आदि मोजूद थे।

नौगांवा. शोभायात्रा में निकाली गई भगवान देवनारायण की झांकी।

उमरैण. समारेाह में प्रतिभाओं को सम्मानित करते अितथि।