पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • पार्वती नदी की रपट का घटिया निर्माण कार्य बंद करवाया

पार्वती नदी की रपट का घटिया निर्माण कार्य बंद करवाया

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरपंच सचिव को किया पाबंद

भास्क्रन्यूज| अटरू

ग्रामपंचायत खेड़लीगंज में महानरेगा के तहत कस्बे से चार किमी दूर पार्वती नदी पर रपट निर्माण कार्य को घटिया बताकर ग्रामीणों ने बंद करवा दिया।

कस्बे की खेड़लीगंज ग्राम पंचायत की ओर से महात्मा गांधी नरेगा के तहत 24 लाख का स्वीकृत निर्माण कार्य रपट का निर्माण कार्य एक माह से चल रहा था। सहायक कार्यक्रम अधिकारी महेश फौजदार ने बताया कि पार्वती नदी से किशनपुरा रास्ते पर कराए जा रहे निर्माण कार्य की जांच के लिए जांच कमेटी का गठन कर रखा हैं।

इसकी रिपोर्ट अनुसार सूखे पत्थर के उपर की जाने वाली पीसीसी में 40 एमएम गिटटी के साथ ज्यादा मात्रा में नदी के गोल पत्थरों की छोटी लोड़ियां अधिक मात्रा में मिलाकर लगाई जा रही हैं। वहीं कनिष्ठ तकनीकी सहायक ने आकस्मिक निरीक्षण किया तो निर्माण कार्य तखमीने के अनुसार नहीं पाया गया। वहीं घटिया स्तर की सामग्री का उपयोग पाया गया। वहीं पूर्व में भी बारां से आए अधिशंाषी अभियंता एमके मित्तल ने जांच की। उस दौरान भी घटिया निर्माण पाया गया और नरेगा के मस्टररोल के कुछ फर्जी मजदूर भी मिले। इसको लेकर सहायक कार्यक्रम अधिकारी फौजदार ने निरीक्षण में पाई गई कमियों के आधार पर निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई हैं।

वहीं घटिया पीसीसी कार्य को तुड़वाकर फिर से तकमीना अनुरूप सक्षम तकनीकी अधिकारी तकनीकि कमेटी की देखरेख में निर्माण कार्य कराने के लिए सरपंच सुषमा मिश्रा ग्रामसेवक को आदेश दिए हैं। ग्रामीणों ने मांग की है कि ग्राम पंचायत खेडलीगंज के पक्के निर्माण कार्यों की जांच की जाएं। इस संबंध में रपट निर्माण कार्य को लेकर कलेक्टर, जिला मुख्य कार्यकारी अधिकारी, महानरेगा अधिशंाषी अभियंता, पंचायत समिति प्रधान, विकास अधिकारी को इस संबंध में सूचना भेज दी गई हैं।

अटरू. कस्बे में घटिया निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने पार्वती नदी पर बनाई जा रही रपट का निर्माण कार्य करा िदया बंद।