पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • नगर पालिका चुनाव के लिए आज से भरे जाएंगे पर्चे

नगर पालिका चुनाव के लिए आज से भरे जाएंगे पर्चे

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगरपालिकाचुनाव को लेकर नामांकन जमा करने का सिलसिला शुक्रवार सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू हो रहा है। नामांकन की प्रक्रिया 14 नवंबर तक चलेगी। इसके बाद 22 नवंबर को वोटिंग होगी। इसके लिए ईवीएम की जांच तैयार करने की कार्रवाई की जा रही है।

इधर, चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी भी बढ़ गई है। मांगरोल में बुधवार गुरुवार को कांग्रेस के पर्यवेक्षक पूर्व विधायक नवलकिशोर मीणा अन्य पदाधिकारियों ने दावेदारों के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने दावेदारों से भी चर्चा की। मांगरोल में कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी शुक्रवार से अपना दौरा शुरू करेंगे। जानकारों के अनुसार भाजपा की ओर से 9 नवंबर को प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इसके साथ ही चुनावी घमासान शुरू होगा। एक पखवाड़े तक चुनावी सरगर्मियां, चर्चाएं और कयासों का दौर रहेगा। इस बार नगरपालिका का अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के माध्यम से किया जाना है, तो इसके लिए भी मांगरोल छबड़ा में संभावित चेयरमैन दावेदारों की लंबी फेहरिस्त सामने आई है। हालांकि किसी भी दल ने इनके नाम जाहिर नहीं किए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता इस दौड़ में शामिल हैं। मांगरोल में कस्बे में चेयरमैन पद को लेकर संभावित दावेदारों के नामों की चर्चा है।

तीसरीसंतान वाला अयोग्य

छबड़ा.नगरपालिका के 22 नवंबर को होने वाले चुनाव में आवेदन जमा करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को एक हजार रुपए तथा एससी, एसटी सहित ओबीसी वर्ग के प्रत्याशियों को 5 सौ रुपए राशि जमानत के तौर पर जमा करनी होगी। साथ ही आवेदन सहित जाति प्रमाण-पत्र एवं अन्य दस्तावेज जमा करवाने होंगे। एसडीएम राकेश कुमार ने बताया कि पालिका चुनाव के अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष होना अनिवार्य है। फॉर्म के साथ नगर पालिका की ओर से जारी नो-ड्यूज प्रमाण पत्र एवं सामान्य जाति वर्ग को छोड़ कर अन्य सभी को जाति प्रमाण पत्र फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा। इसके अलावा 27 नवंबर 1995 के बाद तीसरी संतान होने पर प्रत्याशी चुनाव लड़ने के अयोग्य होगा। फॉर्म में प्रस्तावक उसी वार्ड का होना चाहिए। निर्दलीय प्रत्याशी को 5 प्रस्तावक तथा राजनीतिक दल के उम्मीदवार को एक प्रस्तावक देना होगा। फॉर्म में दोष सिद्धि एवं आपराधिक मुकदमों का विवरण, संपत्ति की घोषणा करना अनिवार्य है। फॉर्म के साथ दो फोटो संलग्न करना होगा।

यहरहेगा चुनाव कार्यक्र