पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, पवित्र स्नान कर मांगी मन्नतें

उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, पवित्र स्नान कर मांगी मन्नतें

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रामगढ़मे कार्तिक पूर्णिमा पर दूर-दराज से आए हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र पुष्कर सरोवर बडे तालाब में स्नान कर पुण्य कमाया। स्नान के बाद पहाडी़ पर स्थित मां कृष्णाई के मंदिर पर दर्शन कर पुजा-अर्चना कर मनोकामनाएं मांगी। इस दौरान कई श्रद्धालु मनोकामना पूरी होने के बाद पैदल चलकर तो कई कनकदंडवत करते यहां पहुंचे। इस दौरान अन्नपूर्णा कृष्णाई सेवा समिति की ओर से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भोजन भी कराया गया।

इस दौरान समिति के कमलेश गोयल, परमजीतसिंह, तुलसीराम बसवाल, गुरूवचन भारती समेत कई लोग मौजूद थे। वहीं इसी के साथ पंचायत के ततवाधान में रामगढ़ में लगने वाले आठ दिवसीय मेले का आगाज भी हुआ। इसका उदघाटन सरपंच उर्मिला तिवारी की ओर से किया गया।

यहां आने वाले सभी अतिथियों का आयोजन समिति की ओर से पूर्व सरपंच हेमराज तिवारी, उपसरपंच हंसराज बसवाल, सचिव विष्णुप्रसाद गोठानिया सहित पंचायत के वार्ड पंचों ने स्वागत किया। पंचायत की ओर से बिजली छाया पानी की व्यवस्था की गई। इस दौरान समीप के एमपी से भी बढी संख्या में श्रद्धालुओं ने आकर स्नान किया। वहीं सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर थानाधिकारी जगदीशप्रसाद भी अतिरिक्त जाब्ते के साथ रामगढ़ में मौजूद थे। वहीं प्रशासन की ओर से एसडीएम अशोक पुरुषवानी, तहसीलदार रामनिवास मीणा विकास अधिकारी दिवाकर मीणा ने भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

अंता.क्षेत्रमें कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर क्षेत्र के प्राचीन धर्मिक स्थल नागेश्वर महादेव नागदा धाम के पवित्र कुंडों में स्नान के लिए गुरुवार को श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ा। पवित्र कुंडों में स्नान करने के लिए तडकाव से ही श्रद्धालुओं का आना चालू हो गया। गुरुवार रात तक जारी रहा। वहीं महादेव मंदिर परदर्शन करने के लिए भीड़ के चलते ममशक्कत करनी पड़ी। वहीं सुरक्षा व्यवस्थओं के चलते नागदा धाम का मुख्य कुण्ड स्नान के लिए बंद रखा। श्रद्धालुओं ने बड़े कुंडों में स्नान किया। इस दौरान तीन दिवसीय मेले का समापन भी हुआ। मेले में बडी संख्या में क्षेत्र के लोग पहुंचे। अध्यक्ष प्रतापसिंह ने बताया कि इस दौरान नागदा धाम के पवित्र कुंडों में लगभग एक लाख श्रद्धालुओं ने स्नान किया।

देवस्थानविभाग पर लगाया अव्यवस्थाओं का आरोप: रामगढ़मां कृष्णाई सेवा समिति ग्रामवासियों ने देवस्थान विभाग पर मेले में होने वाली अव्यवस्थाओं का आरोप लगाया है।