पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • राष्ट्रपति के 14 को मथुरा आने की संभावना

राष्ट्रपति के 14 को मथुरा आने की संभावना

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राष्ट्रपतिके संभावित भ्रमण कार्यक्रम को देखते हुए तैयारी बैठक वृन्दावन स्थित अक्षय पात्र सभागार में आयुक्त प्रदीप कुमार भटनागर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

आयुक्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राष्ट्रपति के आगमन पर किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि हैलीपैड बहुत अच्छी किस्म के होने चाहिये, कार्यक्रम स्थल पर हैलीपैड से लेकर सेफ हाऊस तथा मदिर के गर्भगृह तक पहुॅचने के लिये अच्छी प्रकार की सड़क एवं हैलीपैड निर्माण तथा कार्यक्रम पर धूल नहीं उड़े इसके लिये लगातार पानी का छिड़का किया जायें।

कार्यक्रम स्थल से बॉके बिहारी मंदिर तक वैकल्पिक मार्ग का निर्माण कार्य ठीक प्रकार से दुरस्त रखा जायें ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसेे उपयोग में लाया जा सके। कार्यक्रम के अवसर पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाये रखी जायें तथा वैकल्पिक व्यवस्था हेतु पर्याप्त मात्रा में जनरेटर आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। एम्बूलेन्स, पर्याप्त दवाआें, ब्लड ग्रूप मय चिकित्सकों की टीम तथा स्वास्थ्य कर्मियों सहित तैनात की जायें। इसी प्रकार कार्यक्रम स्थल पर भी सभी व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। बाद में अधिकारियों ने मंदिर निर्माण स्थल, हैलीपैड, सम्पर्क मार्गों, वैकल्पिक मार्गाें का स्थलीय निरीक्षण भी किया तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित सभी व्यवस्थायें 14 नवम्बर तक पूर्ण करके अवगत करायें। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये है कि राष्ट्रपति के श्री बॉके बिहारी मंदिर के दर्शन के समय चार बैटरी चालित रिक्शों की भी व्यवस्था रखी जायें ताकि वे आसानी से वृन्दावन की गलियों में जा सके।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक आगरा जोन सुनील कुमार गुप्ता ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजिल सैनी को निर्देश दिये है कि भ्रमण के दौरान कडी सुरक्षा व्यवस्था की जायें, प्रत्येक सुरक्षा व्यवस्था पर बारीकी से कड़ी नजर रखी जायें।

जिलाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि मजिस्ट्रेटों की पोइन्ट-टू-पोइन्ट ड्यूटी सुनिश्चित की जा रही है ताकि कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराया जा सके। बैठक में युधिष्ठिर कृष्णदास, ज्ञान प्रकाश,ख् सुरेन्द्र कुमार शर्मा, धीरेन्द्र सिंह सचान, हेम सिंह आदि उपस्थित थे।