पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • पुष्कर सरोवर में स्नान कर पूरा किया संकल्प

पुष्कर सरोवर में स्नान कर पूरा किया संकल्प

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कार्तिकपूर्णिमा के मौके पर पुष्कर सरोवर में महास्नान करने के लिए ब्यावर से भी श्रद्धालुओं का अच्छी तादाद रही। महास्नान में महिलाओं ने सुबह स्नान करके कार्तिक स्नान की परम्परा का संकल्प पूरा किया। पिछले पांच दिनों उपवास के बाद महिलाओं ने पूर्णिमा पर सरोवर में पूजन दीपदान कर व्रत संकल्प पूरा किया। इधर, रोडवेज डिपो की ओर से पुष्कर स्पेशल बसों की संख्या में बढ़ाई। महिलाओं के अलावा पुरुष यात्रियों ने भी किराए में 30 प्रतिशत छूट का लुत्फ उठाया। पुष्कर मेले को लेकर ट्रेनों में भी यात्रियों का खासा दबाव रहा।

पूराहुआ कार्तिक स्नान का संकल्प : कार्तिकपूर्णिमा का व्रत के महत्व को देखते हुए महिलाओं ने व्रत उपवास रखे। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु का मत्स्यावतार हुआ था। व्रत, पूजन, हवन दान का विशेष महत्व है। पूर्णिमा से कार्तिक स्नान भी समाप्त हो जाते है।

^मैंने पिछले साल भी कार्तिक स्नान किया था। उपवास में ईश्वर की कृपा बरसती है और अपने आप ही संकल्प शक्ति बढ़ जाती है। मैं आने वाले सालों में व्रत संकल्प करूंगी।’’ अनितासोनी।

^कार्तिकस्नान की परम्परा सालों से चली रही है। घरों में महिलाओं का व्रत संकल्प पूरा किया जाता है। पुष्कर जाकर स्नान करें तो और भी पुण्य मिलता है। नई पीढ़ी के महिलाओं ने भी व्रत-उपवास में रुचि है।’’ पूनमपालडिय़ा।

ब्यावर. पुष्करस्पेशल रोडवेज बस में रवाना होते यात्री।