पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • वे कौन थे प्रतियोगिता में निर्मला प्रथम रंगोली में सोम्या हरसौरा रहीं अव्वल

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वे कौन थे प्रतियोगिता में निर्मला प्रथम रंगोली में सोम्या हरसौरा रहीं अव्वल

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दशलक्षणमहोत्सव के तहत चल रहे कार्यक्रमों की शृंखला में रविवार रात नागदी बाजार स्थित बघेरवाल पंचायत भवन में वे कौन थे रंगोली प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता के दौरान बच्चों से प्रश्न पूछे गए। वहीं महिलाओं, युवतियों द्वारा रंगोली बनाई गई। महिला मंडल मंत्री अनिता हरसौरा ने बताया कि वे कौन थे प्रतियोगिता में प्रथम निर्मला हरसौरा, द्वितीय दीपिका धानोत्या, तृतीय संध्या हरसौरा रही। रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम सोम्या हरसौरा, द्वितीय शिल्पा कोटिया खुशी बरमुंडा रही। इस मौके पर समाज के महिला-पुरुष मौजूद रहे। उधर, शहर के जिनालयों पूजा-अर्चना का दौर सोमवार को भी जारी रहा।

सभी मंदिरों सहित जैतसागर रोड स्थित जैन नसियाजी में तरूण क्रांति मंच की ओर से पर्व के सातवें दिन उत्तम सत्य धर्म की पूजा संपूर्ण अर्घ्य के साथ संपन्न हुई। भजनों की धुन पर महिलाओं ने नृत्य किया। इस मौके पर मंच उपाध्यक्ष बबिता गंगवाल, निर्मला पाटनी, संगीता गंगवाल, अनिता सेठिया, उषा ढगारिया, सुधा कासलीवाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे। प्रवक्ता गुंजन बाकलीवाल ने बताया कि प्रतियागिताओं से पूर्व चौगान जैन मंदिर बघेरवाल पंचायत भवन में उत्तम संयम धर्म पर पं. कमलेश शास्त्री अंशुल जैन ने धर्मसभा को संबोधित किया।

पर्यूषणपर्व के तहत उत्तम तप मनाया: नैनवांरोड स्थित शीतलनाथ दिगंबर जैन मंदिर में उत्तम तप मनाया गया। मंदिर समिति के अध्यक्ष बिरधीलाल धनोप्या ने बताया कि मंदिर में सुबह मंदिर में बाल ब्रहाचारी योगाचार्य सुशील भैया के सानिध्य में भगवान का अभिषेक चमत्कारी शांतिधारा दशलक्षण मंडल विधान की पूजा-अर्चना की गई। इसमें शांतिधारा का पुण्य लाभ महावीर पाटनी दबलानावालों ने प्राप्त किया। उपाध्यक्ष चंदा जैन ने बताया कि रविवार रात रजत महिला मंडल द्वारा मंदिर परिसर में अन्ताक्षरी कार्यक्रम हुआ। मंडल कोषाध्यक्ष कल्पना जैन ने बताया कि प्रथम टीम विश्रांत सागर, द्वितीय टीम विराग सागर तृतीय टीम विश्वास सागर रही।

नैनवां.पर्वराजपर्यूषण पर्व पर रायल जैन फ्रेंड ग्रुफ की ओर से अग्रवाल जैन मंदिर में चल रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में रविवार रात को सुगंध दशमी पर मंदिर को 1008 दीपों से सजाया और संगीमय आरती की गई। इसमें समाज बंधुओं ने श्रद्धा के साथ भाग लिया। इसके बाद मंडल की और से डमडम डीगा डीगा प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें प्रथम पारूल जैन प्रिया जैन का ग्रुफ रहा।

जैनमंदिरों में अनुष्ठान जारी

तालेड़ा.जैनमंदिरों में चल रही जैन धर्म की पाठशाला में वाचकों द्वारा नई पीढ़ी को जैनिज्म से जोड़ा जा रहा है। श्रीपार्श्वनाथ मंदिर में नियत सुबह-शाम चल रहे प्रवचनों में बच्चों को शास्त्रों की जानकारी दी जा रही है। महिलाओं के नियत पूजा-पाठ शास्त्र अध्ययन से मंदिर में खासी चहल-पहल बनी है। दिगंबर जैन मंदिर में महिला मंडल द्वारा नित्य पूजा अनुष्ठान किए जा रहे हैं। महावीर सेवा संस्था की प्राची जैन द्वारा समाज की महिलाओं को जैन धर्म के कार्यक्रमों से जोड़ा जा रहा है। इसी तरह दिगंबर जैन चेतालय में भी नित्य पूजन शास्त्र वाचन आदि कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है।

देईकस्बे में जैन नाटक तिलकमति का मंचन आज

देई.आदिनाथअग्रवाल दिगंबर जैन बड़ा मंदिर में पर्यूषण पर्व पर पं. प्रकाशचंद शास्त्री के सानिध्य में रोजाना प्रात: श्रीजी का अभिषेक, शांतिधारा, नित्य नियम पूजन के साथ दशलक्षण मंडल विधान किया जा रहा है। मंदिर समिति सदस्य सम्पतकुमार जैन ने बताया कि 10 दिनों तक अखंड णमोकार महामंत्र का जाप किया जा रहा है। रात्रि को जैन नोहरा में जैन धर्म पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम चल रहे है। मंगलवार को जैन नाटक तिलक मति का मंचन किया जाएगा।

बूंदी। बघेरवाल पंचायत भवन में पूजन के दौरान भजनों पर नृत्य करती बालिकाएं।

नैनवां। जैन मंदिर में 1008 दीपों से आरती करते श्रद्धालु।

बूंदी। जैन नसिया में पूजा-अर्चना करते तरूण क्रांति मंच के सदस्य।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें