विज्ञापन

पालनहार योजना हुई ऑनलाइन

Dainik Bhaskar

Jun 16, 2014, 05:12 AM IST

Bundi News - बाल अधिकारिता विभाग और पंचायत समितियां अब पालनहार योजना में मैनुअल भरे आवेदन स्वीकार नहीं करेंगी। पालनहार योजना...

पालनहार योजना हुई ऑनलाइन
  • comment
बाल अधिकारिता विभाग और पंचायत समितियां अब पालनहार योजना में मैनुअल भरे आवेदन स्वीकार नहीं करेंगी। पालनहार योजना अब ऑनलाइन कर दी गई है। आवेदक को अब ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।

बाल अधिकारिता विभाग के निदेशक ने आदेश जारी कर एक जून से राज्यभर में यह व्यवस्था लागू कर दी है। आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि विकास अधिकारियों द्वारा आवेदन की प्रक्रिया वेबपोर्टल पर ऑनलाइन ही की जाए। बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों को प्रत्येक महीने की 15 तारीख तक निस्तारित कर भुगतान करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

यह होंगे फायदे

पालनहार योजना ऑनलाइन करने से कई फायदे होंगे। अब तक किसी कैंप में योजना के लाभ के लिए दिए जाने वाले आवेदन समय पर विभाग को नहीं मिल पाते थे, जिससे स्वीकृति में विलंब हो रहा था। अब विलंब नहीं होगा। इसके अलावा कैंप में जमा करवाए जाने वाले आवेदन भी कई बार अपूर्ण होते थे। ऑनलाइन सिस्टम में आवेदन पूर्ण होने पर ही अपलोड हो सकेगा।

यहां भर सकते हैं फार्म

आवेदन अब किसी ई-मित्र या राजीव गांधी सेवा केंद्र में जाकर ऑनलाइन भरा जा सकता है। ई-मित्र पर यह सुविधा सशुल्क, जबकि राजीव गांधी केंद्र में निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

क्या है योजना

योजना के तहत विधवा पालनहार, अनाथ पालनहार, परित्यक्ता पालनहार व विशेष योग्यजन पालनहार योजना के तहत विधवा, अनाथ, परित्यक्ता और विशेष योग्यजन के तीन से 18 साल तक के बच्चों को विभाग की ओर से प्रति महीना एक हजार रुपए सहायता राशि दी जाती है। जिले में चालू वित्तीय वर्ष में मई माह तक 1933 बच्चें योजना से लाभान्वित हो चुके हैं।

॥योजना को ऑनलाइन करने के साथ ही पासवर्ड और आईडी उपलब्ध हो गई। विकास अधिकारी, पंचायत समिति कार्यालयों को यूजर आईडी व पासवर्ड उपलब्ध करवा दिए हैं।

-रामराज मीणा, सहायक निदेशक बाल अधिकारिता एवं जिला बाल संरक्षण इकाई, बूंदी

X
पालनहार योजना हुई ऑनलाइन
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन