• Hindi News
  • National
  • शहीद दिवस के रूप में मनाई राष्ट्रपिता की पुण्यतिथि

शहीद दिवस के रूप में मनाई राष्ट्रपिता की पुण्यतिथि

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
महात्मागांधी जीवन दर्शन सेवा समिति की ओर से स्टेशन रोड स्थित कार्यालय पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 69वीं पुण्यतिथि शहीद दिवस के रुप में मनाई गई। इस मौके पर समिति पदाधिकारियों ने गांधी जी के चित्र पर पुष्प चढाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

समिति की ओर से गांधी जी के जीवन दर्शन पर हुई सेमीनार में मुख्य अतिथि कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष दुर्गादत्त शास्त्री ने कहा कि गांधी जी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे। आज देश और दुनिया उनके बताए रास्ते पर चलती तो आज गैर बरावती, बेकारी, भ्रष्टाचार, जातिवाद और संकीर्ण सांप्रदायिकता की समस्याएं नहीं रहतीं। उन्होंने कहा कि आज जो भी आपाधापी, सामाजिक अराजकता एवं अन्य समस्याएं उठ रही हैं, उनके हल के लिए गांधी जी के बताए रास्ते पर चलने की आवश्यकता है। समिति के वरिष्ठ पदाधिकारी धर्मेद्र शर्मा ने कहा कि राष्ट्रपिता ने सत्य और अहिंसा की राह पर चलकर देश को वर्षों पुरानी गुलामी से आजादी दिलाई। उन्होंने पूरी दुनिया को वैकल्पिक दिशा दी। इसमें सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक, शैक्षणिक, आध्यात्मिक, धार्मिक, नैतिकता की राह पर चलना सिखाया। आज की पीढी को गांधी जी के मार्ग दर्शन पर चलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी अतीत नहीं भविष्य भी हैं। इस मौके पर अमीर सिंह डाेयला, सुलतान सिंह लोधा, फारुख खान, नेत्रपाल गुर्जर, उवेश खान, रितिक वर्मा ने भी विचार रखे। इस मौके पर युवा नेता राज शर्मा, मुंशी, रामवीर शर्मा, शाहरुख खान, नीरज कुशवाह आदि मौजूद रहे।

गांधीमानवता की मिसाल थे

काग्रेसकमेटी कार्यालय पर बापू की पुण्यतिथि मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता कांग्रेस जिलाध्यक्ष अशोक शर्मा ने की। उन्होंने कहा कि गांधी मानवता की आदर्श मिसाल थे। जिला उपाध्यक्ष मूला सिंह, गाैरी शंकर, महेश बंसल, हरप्रकाश शर्मा, मुकुंद चौधरी, राजेश सिकरवार, दिनेश त्यागी, आशीष छारी, अनीस खान, बच्चू सिंह लोधा, रमन मिश्रा, सरनाम सिंह, बांबी जगरियां, निनुआराम, आदि मौजूद रहे। इसी प्रकार राप्रावि रामधन का पुरा में प्रधानाचार्य परवेश खां की अध्यक्षता में शहीद दिवस पर बापू को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। इस मौके पर परवेज खां, साहब सिंह, सोबरनसिंह, धर्मेद्र, पंकज, मनोज, राजेश आदि मौजूद रहे।

धौलपुर. कार्यक्रम की प्रस्तुति देते बच्चे।

धौलपुर. कार्यक्रम में बापू की प्रतिमा की आरती उतारते अतिथि।

खबरें और भी हैं...