• Hindi News
  • Rajasthan
  • Dungarpur
  • अम्मा रसोई की तर्ज पर प्रदेश के 12 शहरों में 80 अन्नपूर्णा रसोई चलेगी
--Advertisement--

अम्मा रसोई की तर्ज पर प्रदेश के 12 शहरों में 80 अन्नपूर्णा रसोई चलेगी

भ्रष्टाचार, वादाखिलाफी का प्रतिबिंब है भाजपा सरकार के तीन साल : कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पायलट जयपुर| भाजपासरकार...

Dainik Bhaskar

Dec 15, 2016, 03:55 AM IST
अम्मा रसोई की तर्ज पर प्रदेश के 12 शहरों में 80 अन्नपूर्णा रसोई चलेगी
भ्रष्टाचार, वादाखिलाफी का प्रतिबिंब है भाजपा सरकार के तीन साल : कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पायलट

जयपुर| भाजपासरकार के तीन साल के शासन पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने मंगलवार जमकर हमला बोला। पायलट ने भाजपा शासन को दिशाहीन और अपारदर्शी, गैर-उत्तरदायी एवं विपक्ष के प्रति द्वेषता से भरा बताया।

दावा किया कि घोषणा पत्र में किए गए वादे खोखले साबित हुए हैं। वहीं, बढ़ती महंगाई, भ्रष्टाचार एवं घोटालों में सरकार की लिप्तता ने प्रदेश की साख को बट्टा लगाया। कृषि सहकारिता को कमजोर करने की नीति पर काम कर सरकार ने किसान खेती की बदहाली को अंजाम दिया है। पायलट प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मीडियाकर्मियों बातचीत के दौरान भाजपा के घोषणा में किए गए वादों की सच्चाई एवं विफलताओं को रेखांकित किया।

प्रदेशकी कानून व्यवस्था लचर

कानून-व्यवस्थाकी स्थिति को लचर बताते हुए सचिन पायलट ने कहा कि अपराध के आंकड़ों में शर्मनाक रूप से वृद्धि हुई है। दुष्कर्म के मामले में देश में तीसरे और दलित और अनुसूचित जनजाति के प्रति होने वाले अपराधों में प्रदेश क्रमश: दूसरे पहले स्थान पर है। गत वर्ष प्रदेश में दुष्कर्म के 8873 और दलित उत्पीडऩ के 6998 मामले दर्ज हुए है। महिला उत्पीडऩ की 28165 घटनाएं सामने आई है। सीएम का कार्यालय लोकायुक्त के दायरे से बाहर होने के कारण ललित मोदी प्रकरण की जांच आज तक अंजाम तक नहीं पहुंची।

सुशासनके दावों को खोखला बताया

उन्होंनेकहा कि सुशासन, मेहनत और प्रदर्शन के मापदंडों को दर-किनार कर मंत्रियों के विभाग बदलकर सरकार ने सिर्फ चेहरे बदलने का काम किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री दावा कर रही है कि प्रदेश उनके शासन में आने के बाद से बीमारू श्रेणी से बाहर गया है। लेकिन यह नहीं बता पायीं कि उन्होंने इसके संदर्भ में क्या किया? जबकि, सच्चाई यह है कि प्रदेश में कुपोषण, बेरोजगारी बढऩे के साथ ही प्रदेश की विकास दर निरंतर घटी है।



पायलटने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने संवैधानिक परंपराओं के खिलाफ जाकर जातिगत राजनीति को बढ़ावा दिया है।



रिसर्जेंट राजस्थान

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अपने नेतृत्व में ही चुनाव लड़ने का दावा कर रही है, जो उनके केन्द्रीय नेतृत्व के बीच में व्याप्त असामंजस्य को साफ प्रदर्शित कर रहा है। पायलट ने कहा कि सरकार की अब उल्टी गिनती शुरू हो गई है।

मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं भी की

रोडवेजमें 500 नई ब्लू लाइन बसें शामिल होगी। इसके लिए सरकार 90 करोड़ रुपए देगी। मार्च 2017 से पहले ये बसें उपलब्ध करवाने की कोशिश। - जयपुर में हुए ग्राम की तर्ज पर संभागवार चार और ग्राम होंगे। इनमें किसानों को खेती से लाभ लेने और नई तकनीकों की जानकारी लेने में सुविधा होगी। - प्रदेश में 13 नए आईटीआई खुलेंगे। इसके साथ ही अब कुल 1870 आईटीआई हो जाएंगे। इनमें से 223 आईटीआई राजकीय क्षेत्र में। -मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण शिविर लगेंगे। इन शिविरों में आवासीय और वाणिज्यिक जमीन से जुड़ी समस्याओं का समाधान एंपावर्ड कमेटी मौके पर ही करेगी। स्टेट ग्रांट एक्ट के लंबित मामले भी निस्तारित होंगे। -शहरी सिवाय चक भूमि भी जनहित में उपयोग ली जाएगी।

पॉलीटिकल रिपोर्टर | बीकानेरतमिलनाडु में चल रही अम्मा रसोई की तर्ज पर अब राजस्थान के 12 शहरों में 80 अन्नपूर्णा रसोई चलेगी। इन मोबाइल किचन के जरिये शहरी श्रमिक, दिहाड़ी मजदूर, जरूरतमंद पांच रुपए में नाश्ता और आठ रुपए में दोपहर रात का खाना ले सकेंगे। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सरकार के तीन साल पूरे होने के मौके पर बीकानेर में हुए समारोह में यह घोषणा की। जिन शहरों में ये मोबाइल किचन चालू होंगे उनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा शामिल हैं। बीकानेर के एसपी मेडिकल काॅलेज ग्राउंड में तीन साल की उपलब्धियां बताते हुए राजे ने कांग्रेस को भी आड़े हाथों लिया। जनसभा को केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने भी संबोधित किया।

X
अम्मा रसोई की तर्ज पर प्रदेश के 12 शहरों में 80 अन्नपूर्णा रसोई चलेगी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..