पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • रेलवे लाइन विस्तार; झालावाड़ से सीधे मिलेगी इंदौर भोपाल की ट्रेन

रेलवे लाइन विस्तार; झालावाड़ से सीधे मिलेगी इंदौर-भोपाल की ट्रेन

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ब्यावरा तक रेलवे लाइन के लिए चाहिए 1300 करोड़ रुपए

नई ट्रेन तो नहीं मिली, लेकिन सुविधाओं को हरी झंडी

अभी तक 300 करोड़ खर्च

जिलेवासियोंको इस बार रेल बजट से उम्मीद थी कि उनको झालावाड़ से सीधे हनुमानगढ़ के लिए ट्रेन मिल जाएगी, लेकिन उनकी यह आस पूरी नहीं हो सकी। लेकिन बजट में रामगंजमंडी-भोपाल रेल लाइन को झालावाड़ से आगे बढ़ाने के लिए 200 करोड़ का बजट मिला है, इससे इस लाइन को आगे बढ़ाने में खासी मदद मिलेगी। इस बजट से ट्रैक, टनल, ब्रिज, स्टेशन प्लेट फार्म का निर्माण होगा। जिले से हनुमानगढ़ श्रीगंगानगर ट्रेन को झालावाड़़ से चलाने की मांग को देखते हुए कोटा रेलवे मंडल ने भी इस ट्रेन के प्रस्ताव बनाकर रेलवे मंत्रालय को भेजे गए थे, लेकिन 1 फरवरी को घोषित हुए रेल बजट में इस ट्रेन को झालावाड़ से चलाने की स्वीकृति नहीं मिली। इससे लोगों को निराशा हुई, लेकिन रेल बजट में रामगंजमंडी-भोपाल रेल लाइन को झालावाड से आगे बढ़ाने के लिए 200 करोड़ रुपए का बजट मिलने से जरूर लोगों में खुशी है। पिछले साल की अपेक्षा इस बजट में 100 करोड़ रुपए अधिक मिले है। इस बजट से अकलेरा तक ट्रैक, ब्रिज, स्टेशन पर प्लेट फार्म बनाने में मदद मिलेगी। अकलेरा से आगे ब्यावरा तक ट्रैक बनाने के लिए भी टेंडर हो चुके हैं। इससे ट्रैक के लिए बेस बनाने काम शुरू हो जाएगा।

मध्यप्रदेशसे होगा संपर्क

इसलाइन के ब्यावरा तक पूरा होने पर झालावाड़ का रेल मार्ग से मध्यप्रदेश से संपर्क हो जाएगा। अभी लोगों को मध्यप्रदेश के शहरों की ट्रेन से यात्रा करने पर कोटा जाना पड़ता है और वहां से भोपाल, इंदौर, उज्जैन के लिए ट्रेन पकड़नी पड़ती है।

बजट से चल रहे कामों को मिलेगी गति:पीआरओ

^रेलवेबजट घोषणा में रामगंजमंडी-भोपाल रेल लाइन के लिए 200 करोड़ रुपए मिले है। इससे लाइन के लिए चल रहे कार्यों को गति मिलेगी। बजट में नई ट्रेन के लिए कोई घोषणा नहीं हुई है।-यशवंत कुमार,पीआरओ

झालावाड़. पिछले बजट में मिले 100 करोड़ रुपए में से अभी तक 90 लाख रुपए ही खर्च हुए। लाइन के विस्तार से मिलेगी सुविधा।

खबरें और भी हैं...