पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • भामाशाह योजना के शिविर में बदइंतजामी

भामाशाह योजना के शिविर में बदइंतजामी

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नवागांव में आज भी लगेगा शिविर

घाटोल| भामाशाहशिविर में भामाशाह कार्ड बनवाने, जनधन योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने के लिए स्वयं 20-30 रुपए खर्च कर रहे हैं। ऐसा मामला रुजिया पंचायत में आयोजित भामाशाह शिविर में गुरुवार को देखने को मिली। ग्रामीणों ने भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन पत्र बैंक खाते खोलने के आवेदन पत्र उपलब्ध नहीं करवाने का आरोप लगाया स्वयं के खर्च पर आवेदन करने की बात कही है।

ग्रामीणों ने बताया की उन्हें शिविर में उक्त आवेदन फार्म उपलब्ध नहीं कराए जा रहे है। शिविर स्थल के आस पास फार्म उपलब्ध कराने के लिए कुछ कथित दलालों ने अपनी दुकानदारी चला रखी है। इन कथित दलालों से भामाशाह प्रारूप पत्र, बैंक में खाते खोलने के आवेदन पत्र फाइल के लिए ग्रामीणों को दस-दस रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। इस मामले से जब घाटोल तहसीलदार रामचंद्र खटीक को अवगत कराया तो उन्होंने इससे अनभिज्ञता जताई। पूछने पर उन्होंने नियमानुसार कुल आशार्थियों की संख्या के अनुपात में भामाशाह बैंक अकांउट खोलने के आवेदन फार्म संबंधित ग्राम पंचायतों को उपलब्ध करा देने की बात कही है। साथ ही आवेदन कम पड़ने पर पंचायत द्वारा ही स्वयं के खर्चे पर इनकी फोटो काॅपी कराकर आशार्थी को उपलब्ध कराए जाने का नियम है। गुरुवार को भामाशाह कार्ड बनवाने के लिए राजीव गांधी सेवा केंद्र पर ग्रामीणों का हुजूम उमड़ा। इन ग्रामीणों के लिए ना तो छाया में बैठने के लिए टेंट की व्यवस्था थी ना पीने के पानी की। छोटे बच्चे लेकर आई महिलाओं ने पेड़ों का सहारा लिया। साथ ही ग्रामीणों ने बैंक कर्मचारियों पर बेवजह परेशान करने का भी आरोप लगाया। गुरुवार शाम को शिविर समाप्त होने तक लगभग 80-90 आशार्थियों को खाली हाथ लौटना पड़ा।

शेरगढ़ में भामाशाह शिविर में ग्रामीणों की भीड़

रोहनवाड़ी.ग्राम पंचायत शेरगढ़ में गुरुवार को भामाशाह शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड और बैंक खाते खुलवाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी। गांगड़तलाई तहसीलदार माजिद मोहम्मद, बागीदौरा बीडीओ, सरपंच लक्ष्मी मईड़ा, सचिव ने शिविर का अवलोकन कर ग्रामीणों को योजना का लाभ लेने को कहा।

रोहनवाड़ी. शेरगढ़ में भामाशाह शिविर में कार्ड बनवाने के लिए लगी भीड़।

घाटोल. रुजिया में टेंट की व्यवस्था नहीं होने से धूप में कतार लगाकर खड़े लोग।