गुलाबपुरा

--Advertisement--

भीलवाड़ा में 51 फीट ऊंचा होगा रावण का पुतला

नगरपरिषद के तत्वावधान विजया दशमी पर्व पर तेजाजी चौक में दहन के लिए इस बार रावण का पुतला 51 फीट का होगा। परिषद परिसर...

Dainik Bhaskar

Sep 29, 2014, 04:45 AM IST
भीलवाड़ा में 51 फीट ऊंचा होगा रावण का पुतला
नगरपरिषद के तत्वावधान विजया दशमी पर्व पर तेजाजी चौक में दहन के लिए इस बार रावण का पुतला 51 फीट का होगा। परिषद परिसर में पुतला बनाने में अपने साथियों के साथ जुटे अब्दुल समद शोरगर ने बताया कि तेजाजी चौक दशहरा मैदान के लिए 51 फीट का रावण तथा 35-35 फीट के मेघनाथ कुंभकर्ण के पुतले होंगे। पुतलों के अलावा लंका द्वार भी बनाया जा रहा है। उप नगर पुर, सांगानेर लेबर कॉलोनी में रावण मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जाएगा। राजस्व अधिकारी सत्यनारायण चौधरी ने बताया कि पुतलों के लिए आतिशबाजी नगर परिषद उपलब्ध कराएंगी। रावण दहन के दौरान दर्शक भव्य आतिशबाजी का आनंद उठाएंगे।

गुलाबपुरा.विजयादशमी पर्व को लेकर रावण, कुंभकर्ण मेघनाद के पुतलों का निर्माण जारी है। मयूर दशहरा मेला प्रांगण में मेले को लेकर तैयारियां चल रही हैं। फतेहपुर सीकरी के कारीगर नजर मोहम्मद की टीम पुतले तैयार करने में जुटी है। मयूर मिल के विधि प्रबंधक पवन गुप्ता ने बताया कि रावण का पुतला 75 फीट ऊंचा होगा। कुंभकर्ण मेघनाद के पुतले 55-55 फीट ऊंचे तैयार किए जा रहे हैं। विजयादशमी पर एक दिवसीय दशहरा मेले का आयोजन किया जाएगा। रावण के पुतले द्वारा आंखें मटकाना, तलवार चलाना और गर्दन हिलाना मुख्य आकर्षण रहेगा।

कोटड़ी.नंदरायमें विजयादशमी पर 35 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। दशहरा मैदान पर तैयारियां शुरू कर दी गई है। व्यवस्थापक राजकुमार वर्मा ने बताया कि दशहरा पर्व पर कस्बे में शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो दशहरा मैदान पहुंचेगी। आतिशबाजी के बाद रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।

टीकड़कस्बेमें इस बार रावण दहन रिमोट से होगा। इससे पहले दशहरा मैदान पर आतिशबाजी होगी। आतिशबाजी के लिए दिल्ली की टीम तैयारी कर रही है।

भीलवाड़ा. रावणदहन के लिए नगर परिषद परिसर में पुतला तैयार करते कारीगर।

X
भीलवाड़ा में 51 फीट ऊंचा होगा रावण का पुतला
Click to listen..