पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • 26 दिन बाद भी खेतों तक नहीं पहुंचा पानी

26 दिन बाद भी खेतों तक नहीं पहुंचा पानी

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गणेशगंज| सीएडीकी नहरों में पानी को छोड़े करीब 26 दिन हो चुके, लेकिन गणेशगंज लिफ्ट परियोजना में अभी तक पानी नहीं पहुंचा है। पानी नहीं मिलने से अभी तक खेतों में रेलना नहीं हो पाया।

यहां पर लगा रखी पानी की मोटरों का सही संचालन नहीं होने से परियोजना की वितरिकाएं अभी तक सूखी पड़ी हैं। गणेशगंज क्षेत्र के अयानी, श्रीपुरा, दूधली, प्रेमपुरा, चाणदा, गणेशगंज माल बम्बोरी आदि गावों के सैकड़ों किसान नहर में पानी आने की बाट जोह रहे हैं। किसानों ने बताया की बारां जिले की रकसपुरिया गांव के पास दाईं मुख्य नहर में लगे गणेशगंज लिफ्ट परियोजना के पंप हाउस पर नहर में पानी लिफ्टिंग करने के लिए 6 मोटरों का संचालन किया जाता है। इसमें अभी 5 का संचालन किया जा रहा है। इसके बाद भी नहर में पानी पूर्ण रूप से नहीं पहुंच पा रहा है। विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने इसकी सफाई नहीं कराई है। इससे पानी आगे बढ़ने में बाधा रही है।

गणेशगंज जल समिति अध्यक्ष हरिप्रकाश मीणा, जगदीश मीणा, भोलाशंकर मीणा, भैरू लाल पारेता, श्याम पारेता, बाबूलाल मीणा, रामावतार मीणा, हरीशकुमार मीणा, सहकारी समिति अध्यक्ष शिवप्रकाश मीणा ने कहा कि इस समस्या के बारे में उच्च अधिकारी मुख्यमंत्री को भी कई बार अवगत करवा दिया गया है। इसके बाद भी समस्या जस की तस है। गणेशगंज लिफ्ट नहर से टेल क्षेत्र में सैकड़ों हैक्टेयर भूमि में सिंचाई होती है। समय पर पानी नहीं आने से यह परियोजना किसानों के लिए दुख दाई साबित हो रही है।

महंगाडीजल जलाकर पानी लेना मजबूरी: गणेशगंजलिफ्ट नहर में पानी नहीं आने से किसानों को पास ही निकल रही इटावा ब्रांच कैनाल की नहर से पंपसेट लगा कर पानी लेना पड़ रहा है। किसानों को महंगा डीजल जलाना पड़ रहा है।