पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • मनुष्य हमेशा कल की सोचकर चिंतित रहता है

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनुष्य हमेशा कल की सोचकर चिंतित रहता है

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इटावा| पुरानाबाजार दिगंबर जैन मंदिर पर गैंता रोड चल रहे पर्यूषण पर्व के अवसर पर सोमवार को श्रीपुर महाराष्ट्र से आए ब्रह्मचारी अजय भैया ने प्रवचन देते हुए कहा कि मनुष्य के ज्ञान को कभी कोई चुरा नहीं सकता। ज्ञान को जितना बांटोगे वो उतना ही बढ़ेगा।

उन्होंने धर्म के बारे मे बताते हुए कहा कि उत्तम अकिंचन गुण जानो, परिग्रह चिंता दुख ही मानो अर्थात हमे परिग्रह चिंता को दुख मानना चाहिए। मनुष्यों से तो यह पक्षी ही अच्छे हैं जो आज का दाना चुग लेने के बाद कल की नहीं सोचता, लेकिन मनुष्य हमेशा कल की सोचकर चिंतित रहता है। इसी तरह पुराना बाजार दिगंबर जैन मंदिर पर जयपुर से आए विमल भैया ने धर्म के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि जिस जल मिट्टी का कोई स्वामी नहीं है उसे छोड़कर किसी भी दी गई वस्तु को ग्रहण नहीं करना हैं। तुम्हें उन्नति के मार्ग को अपनाना होगा जिससे कि हमारे देश और समाज का नाम रोशन हो सकें। धर्म का मूल अहिंसा, संयम, तप दया है तथा क्रोध की की अचूक दवा मोन है। उन्होंने कहा कि क्रोध आने पर प्रत्येक व्यक्ति को कुछ देर के लिए मौन धारण कर लेना चाहिए, जिससे होने वाले अनर्थो से बचा जा सकें। व्यक्ति को शब्द संभाल कर बोलना चाहिए, क्योंकि एक शब्द घाव का काम करता है। इसलिए तौल-मोल कर बोलना चाहिए। जैन समाज के प्रवक्ता पंकज जैन ने बताया कि मंदिर में सुबह 7 बजे अभिषेक उसके बाद साढ़े सात से साढ़े नौ बजे तक पूजन तथा शाम को सामूहिक आरती और 8 से 9 प्रवचन तथा रात्रि को 9 से 10 तक मंदिर में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

रजोपामें अखिल भारतीय कवि सम्मेलन आज: इटावा. ग्रामपंचायत रजोपा में दो दिवसीय वीर तेजाजी महाराज के मेले के दौरान सोमवार को साफा बांध प्रतियोगिता आयोजित हुई। सरपंच रामभरोस भील ने बताया कि प्रतियोगिता में 11 प्रतियोगियों ने भाग लिया जिसमें सर्वश्रेष्ठ साफा बांधने पर मांगीलाल नागर प्रथम, शंकरलाल बैरवा द्वितीय स्थान पर रहे। विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। वही मंगलवार रात्रि 9 बजे अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। जिसमें दीप्ति गौड़, गोविंद हांकला, मांगीलाल मरमट, देवराज भाटी, सुमंत प्रेमी, सागर करोलवी, रामकुॅवार वैष्णव, लटूरलाल मेहरा, चंद्रदत्त तृषित, हैदर तोकिर कमर आब्दी, घासीलाल पंकज, रामकरण प्रभाती सहित अनेक कवि काव्य पाठ करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें