--Advertisement--

संस्कृत सप्ताह का समापन,प्रतिभागी सम्मानित

Jaisalmaer News - संस्कृतभारती द्वारा आयोजित संस्कृत सप्ताह का शनिवार को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अमर शहीद सागरमल गोपा राउमावि...

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2017, 02:40 AM IST
संस्कृत सप्ताह का समापन,प्रतिभागी सम्मानित
संस्कृतभारती द्वारा आयोजित संस्कृत सप्ताह का शनिवार को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अमर शहीद सागरमल गोपा राउमावि में समापन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्राचार्य नवलकिशोर गोयल कार्यक्रम की अध्यक्षता राजकीय महिला कॉलेज के प्रोफेसर कैलाशदान रतनू ने की। कार्यक्रम के शुभारंभ में सरस्वती पूजन किया गया जिसके बाद लीलाधर कुमावत द्वारा संस्कृत सप्ताह का वृत निवेदन प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में भाग लेने वाली छात्रा दीपाली जैन, ओजस्वी राजावत, श्रवणदान ने संस्कृत गीत प्रस्तुत किए साथ ही दिशा राजपुरोहित ने संस्कृत भाषा का महत्व पर भाषण प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के मुख्यवक्ता केसरसिंह राठौड़ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि संस्कृत भविष्य की भाषा है। आगे का समय संस्कृताधारित होगा जिसके प्रमाण नासा भी दे चुका है। साथ ही छठी सातवीं पीढ़ी के कंप्यूटर संस्कृत आधारित होंगे जिस पर नासा अनुसंधान कर रहा है। मुख्य अतिथि गाेयल ने संस्कृत को संस्कार प्रदान करने वाली भाषा बताया। रतनू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपने जीवन के संस्मरण सुनाते हुए संस्कृत भाषा के महत्व से अवगत करवाया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। सुभाषितानी प्रतियोगिता में अंजलि मीना प्रथम, अनमोल पालीवाल दूसरे स्थान पर रहा। श्रीमद्भागवत गीता द्वितीय अध्याय में पारूल ने पहला, हिमांशु ने दूसरा, दीपाली जैन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। संस्कृत सामान्य ज्ञान में प्राची व्यास प्रेम कुमार ने पहला, श्रवणदान रेवांश शर्मा ने दूसरा, जालमसिंह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। संस्कृत गीत में प्रमेंद्रसिंह ने पहला, दीपाली ने दूसरा, रूद्राक्ष भाटिया ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में नरेंद्र वासु, भूपेंद्र इणखियां, अशोक ओझा, सतीश चतुर्वेदी, प्रेम छंगाणी, वंदना ने संस्कृत विज्ञान प्रदर्शनी संस्कृत वस्तु प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम का संचालन अजीतसिंह ने किया। कार्यक्रम के अंत में ओमप्रकाश पालीवाल ने सभी आगंतुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया। हिमांशु गज्जा, कमलेश, इंद्रजीत का पूरा सहयोग रहा।

जैसलमेर. संस्कृत सप्ताह के समापन कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थी अतिथि।

कार्यक्रम

X
संस्कृत सप्ताह का समापन,प्रतिभागी सम्मानित
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..