पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • आज से नामांकन शुरू

आज से नामांकन शुरू

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगरपरिषदचुनाव के लिए शुक्रवार को लोक सूचना जारी होने के साथ नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। चुनावों को लेकर दौड़ भाग कर रहे दावेदारों को शुक्रवार से अपनी दौड़ तेज करनी पड़ेगी। पहले अपने वार्ड में अपनी जीत तय करने की रणनीति और बाद में वार्ड से नामांकन दाखिल करने वाले अन्य उम्मीदवारों को मनाने के प्रयास करने होंगे। चुनावी घमासान शुरू होने के साथ ही अब हर कोई सजग हो गया है और गंभीरता से अपनी सीट तय करने में जुटा हुआ है।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार को लोक सूचना जारी होगी। वहीं 11 नवंबर नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि है। नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा 12 नवंबर को होगी। अभ्यर्थिता वापिस लेने की अंतिम तिथि 14 नवंबर है तथा चुनाव चिन्हों का आबंटन 15 नवंबर को होगा। नगरपरिषद के लिए मतदान 22 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा तथा मतगणना 25 नवंबर को सुबह 8 बजे से होगी। अध्यक्ष पद का निर्वाचन 26 नवंबर को एवं उपाध्यक्ष पद का निर्वाचन 27 नवंबर को होगा।

पार्टियों को सता रहा है बागियों का डर

इस बार जैसलमेर नगरपरिषद में कड़ा चुनावी घमासान होने की संभावना है। हर वार्ड से दावेदारों की फेहरिस्त काफी लंबी है। ऐसे में कई निर्दलीय बागी उम्मीदवार चुनावी समीकरण बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में भाजपा कांग्रेस को बागियों का खतरा सता रहा है। संभावना है कि बागियों के डर से पार्टियां ऐन वक्त पर टिकटों की घोषणा कर सकती है। टिकटों की घोषणा में हो रही देरी दावेदारों की धड़कने भी बढ़ा रही है।

शुभ मुहूर्त की पूछताछ

नामांकन दाखिल करने की तिथि आने के साथ ही उम्मीदवार शुभ मुहूर्त की पूछताछ करने लगे हैं। हर कोई अच्छे से अच्छे मुहूर्त में बड़ी संख्या में समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल करके अपना शक्ति प्रदर्शन करना चाहता है। ऐसे में प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल करने के लिए प्लान तय करने शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार से लेकर 11 नवंबर तक नामांकन प्रक्रिया है। इस बीच शहर के पंडितों के पास उम्मीदवार पहुंचने लगे हैं।

मान मनौवल का दौर होगा शुरू

हर वार्ड से दो से कई ज्यादा प्रत्याशी वर्तमान में सामने रहे हैं। ऐसे में नामांकन शुरू होने के साथ ही यह स्थिति और भी स्पष्ट हो जाएगी। नामांकन भरने के साथ ही निर्दलीय उम्मीदवारों को मनाने की जोड़ तोड़ शुरू हो जाएगी। आगामी चार पांच दिन हर