पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • गैर बैंकिंग कंपनियों से बचाएगा ‘सचेत’

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गैर बैंकिंग कंपनियों से बचाएगा ‘सचेत’

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गैरबैंकिंग कंपनियों या फर्जी वित्तीय चिटफंड कंपनियों से लोगों को सचेत करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई ने एक अलग वेबसाइट सचेत डॉट आरबीआई डॉट ओआरजी डॉट इन लांच की है।

यह वेबसाइट नियामकों और राज्य सरकार की एजेंसियों के बीच समन्वय बनाने में सहायता करेगी। इससे भ्रष्ट तथा फर्जी संस्थाओं की ओर से आपराधिक तरीके से जमा राशि स्वीकार करने की घटनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिलेंगी। लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से पुलिस विभाग जन संवाद कार्यक्रम में समझाइश भी देती है, ताकि लोग ठगी का शिकार हों। आरबीआई की सचेत वेबसाइट के जरिए लोग पैसे जमा कराने वाली कंपनियों के बारे में हर तरह की जानकारियां प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा वेबसाइट पर इन कंपनियों की गैर कानूनी तरीके से पैसे जमा कराने से संबंधित सूचनाओं को भी साझा कर सकते है। खास बात यह है कि इस वेबसाइट पर ऐसी कंपनियों के संबंध में शिकायत भी दर्ज की जा सकेगी।

कार्टूनसे कर रहे जागरूक

आरबीआईकी इस वेबसाइट का उद्देश्य लोगों को जागरूक करने के अलावा फर्जी कंपनियों के बारे में जानकारियां देना है। वेबसाइट के होम पेज पर कार्टून से समझाने की कोशिश भी की गई है। कि इस तरह से फर्जी कंपनियां लालच देती हैं। गैर बैंकिंग कंपनियों या फर्जी वित्तीय चिटफंड कंपनियों को लेकर मिल रही लगातार शिकायत के कारण आरबीआई ने आमजन को जागरूक करने के लिए यह सुविधा शुरू की है। जिले में भी कई लोग ऐसे मामलों में लाखों रुपए गंवा चुके हैं।

ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन शिकायत

वेबसाइटसचेत डॉट आरबीआई डॉट ओआरजी डॉट इन पर विजिट करने पर होम पेज खुलेगा। जहां वाट्स न्यू हेल्प योर रेगुलेटर और फाइल कंपलेंट टैग आएगा। फाइल कंप्लेंट टैग पर क्लिक करते एक सब मेन्यू ओपन होगा। इसमें पूछा जाएगा कि आपकी शिकायत किससे संबंधित है। जैसे रिजर्व बैंक, सेवी, नेशनल हाउसिंग बैंक आदि। इनमें से किसी एक को क्लिक कर पूरी जानकारी देनी होगी। बाद में ट्रैक योर कंप्लेंट में जाकर अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकेंगे।

जागरूकता

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें