पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • सर्राफा बाजार में हर दूसरे घंटे टूटता रहा सोना

सर्राफा बाजार में हर दूसरे घंटे टूटता रहा सोना

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इसबार सावे शुरू होने के साथ ही सोना सस्ता हो गया है। गुरुवार को छुट्टी होने के कारण भाव वहीं रहे जो बुधवार को थे। सोना इस साल के सबसे कम दाम पर बिका। शहर के सर्राफा बाजार में जेवराती सोने की न्यूनतम दर 25 हजार 200 रुपए प्रति 10 ग्राम तक रही। हालांकि शाम को भाव में करीब 200 रुपए का उछाल आया था। सोने में दीपावली के मुकाबले करीब डेढ़ हजार की गिरावट अब तक आई है। इसी प्रकार चांदी एक दिन में एक हजार रुपए टूटी है। बाजार खुलने के साथ ही बुधवार को सोने की कीमतों में करीब 400 रुपए की गिरावट दर्ज हुई थी। देखते ही देखते सोने के भाव गिरने लगे।

दोपहर में सोना 26 हजार के अंदर गया। तब बाजार में 24 कैरट सोने की कीमत 25 हजार 900 रुपए थी। इससे खरीदारी भी हुई। उस समय जेवराती सोने की कीमत 25 हजार 400 रुपए थी। इसके बाद कीमत और गिरी। करीब 200 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। शाम को करीब 200 रुपए की तेजी भी आई। 10 ग्राम सोने का 25 हजार 650 रुपए था। वहीं जेवराती का 25 हजार 140 रुपए रहा। इसका कारण कुछ शेयर बाजार में अवकाश होना बताया जा रहा है। जैसे बुधवार को जो बंद के समय भाव था, वह गुरुवार को रहा। गुरुवार को अवकाश होने के कारण पूरे दिन बुधवार का भाव ही रहा।

इसलिए गिरे भाव

सर्राफाकारोबारियों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता होने से मेटल पर असर पड़ा है। सेंसेक्स नित रोज नई ऊंचाई को छू रहा है। ऐसे में बुधवार को सेंसेक्स का आंकड़ा जैसे ही 28 हजार के पार हुआ तो सोने के भाव गिर गए। व्यापारी सुनील शर्मा, प्रदीप सोनी ने बताया कि सेंसेक्स में पैसा लगाने के लिए लोगों ने गोल्ड बाजार में बेचा। इससे भाव में गिरावट आई है।

सोनासस्ता तो बढ़ेगा रोटेशन

एकसर्राफा कारोबारी ने बताया कि सोना सस्ता होगा तो बाजार में गोल्ड और सिल्वर की बिक्री अधिक होगी। रोटेशन में पैसा बाहर आएगा। यदि भाव में 25 हजार का आंकड़ा टूट गया तो भारतीय बाजारमें सोना बहुत बिकेगा। लोग कर्ज लेकर भी गोल्ड और सिल्वर खरीदेंगे। शादी के सीजन में जिसको सोना-चांदी खरीदना हो, वह सस्ते भाव में जरूर खरीदेगा।

35 हजार से नीचे आई चांदी

एकदिन में चांदी के भाव में करीब 1100 रुपए की गिरावट आई है। चांदी के भाव 34900 रुपए प्रति किलोग्राम रही। पेटी का भाव 35 हजार 325 रुपए रही। चौरसा 34850 और चांदी टंच 34800 रुपए प्रतिकिलोग्राम रह