पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • श्रद्धालुओं ने चंद्रभागा में लगाई आस्था की डुबकी

श्रद्धालुओं ने चंद्रभागा में लगाई आस्था की डुबकी

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ऐतिहासिकमहत्व की पवित्र चंद्रभागा नदी में गुरुवार को महास्नान हुआ। यह महास्नान बुधवार आधी रात से ही शुरू हो चुका था। गुरुवार को दिनभर भारी भीड़ रही। स्नान करने के लिए लोगों का पहुंचना अल सुबह से ही शुरू हो चुका था। कार्तिक पूर्णिमा पर सैकड़ों की संख्या में श्रृद्धालुओं ने चंद्रभागा नदी में डुबकी लगाई।

स्नान के लिए आने वालों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इस बार महिला घाटों पर महिला गोताखोरों की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा चप्पे चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात थे। भीड़ का आलम यह था कि लोगों के नदी पर पहुंचने में ही घंटों का समय लग रहा था।

यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया गया था। शहर में भीड़ का नियंत्रित करने के लिए प्रमुख चौराहों पर बेरिकेट लगाकर पुलिस जवान तैनात किए गए थे। बस स्टैंड से मेला मैदान तक चार पहिया वाहन ले जाना निषेध किया गया था। शहर से बाहर आने वाले वाहनों को बाइपास से इंदौर की ओर जाने वाले वाहनों और रोड़वेज बसों का मार्ग भी बदला गया। चंद्रभागा नदी में कार्तिक पूर्णिमा पर हाड़ौती अंचल के अलावा मध्यप्रदेश के समीपवर्ती जिलों और कस्बों से बड़ी संख्या में श्रृद्धालु स्नान करने के लिए आते हैं।

श्रृद्धालुओं की संख्या को देखते हुए चंद्रभागा के घाटों पशुपतिनाथ मंदिर के घाटों पर विशेष सुरक्षा इंतजाम किए गए थे। घाटों पर नदी में चेन, रस्से पाइप लगाकर स्नान की व्यवस्था की गई थी।

झालावाड़. झालरापाटन में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर चंद्रभागा नदी के तट पर स्नान करते श्रद्धालु। चंद्रभागा नदी में कार्तिक पूर्णिमा पर हाड़ौती अंचल के अलावा मध्यप्रदेश के समीपवर्ती जिलों और कस्बों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान करने के लिए आते हैं।