पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • मतदाता सूची में संशोधन करने के लिए कल बैठेंगे बीएलओ, गैरहाजिर रहने वालों पर होगी कार्रवाई

मतदाता सूची में संशोधन करने के लिए कल बैठेंगे बीएलओ, गैरहाजिर रहने वालों पर होगी कार्रवाई

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वृहदमतदाता पंजीकरण अभियान का उद्‌देश्य मतदाता सूची में 18 से 19 आयु वर्ग के सभी पात्र युवाओं के नाम जोड़ना एवं ऐसे सभी युवा मतदाताओं के एपिक कार्ड बनाना, मतदाता सूची से जुड़े अन्य सभी पैरामीटर्स लिंगानुपात, मतदाता संख्या अनुपात इत्यादि में सुधार करते हुए मतदाता सूची को त्रुटि मुक्त बनाना है। यह जानकारी शुक्रवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी भवानीसिंह पालावत ने दी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभियान के तहत शनिवार को वार्ड एवं ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा तथा विशेष तिथि रविवार को संबंधित भाग के बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर सुबह 9 से शाम 6 बजे तक उपस्थित रहेंगे और मतदाता सूची संबंधी कार्य करेंगे। महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशाओं और स्थानीय स्तर पर कार्यरत महिला चिकित्साकर्मियों को भी इस कार्य में जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र डग में 282, झालरापाटन में 288, खानपुर में 267 तथा मनोहरथाना में 286 मतदान केंद्र है तथा जिले में कुल 9 लाख 59 हजार 177 मतदाता रजिस्टर्ड हैं, जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 4 लाख 92 हजार 726 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 4 लाख 66 हजार 385 है। इस प्रकार जिले के 9 लाख 11 हजार 540 मतदाताओं के एपिक कार्ड बने हुए हैं। युवा महोत्सव के दौरान पंजीकृत 47 हजार 637 नवीन मतदाताओं को एपिक उपलब्ध करवाया जाना है जो कि निर्वाचन नामावली के प्रकाशन होने के उपरांत उपलब्ध कराए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में 18 से 19 आयु वर्ग के युवाओं की संभावित जनसंख्या 34 हजार 745 हैं, जिनका नाम मतदाता सूची में जुड़वाया जाना है। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के शत-प्रतिशत व्यक्तियों का निर्वाचन नामावली में नाम जुड़वाया जाना अनिवार्य है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए 16 जुलाई से ही बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची संबंधी कार्य कर रहे हैं। वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान को गति प्रदान करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक ब्लॉक में मतदाता जागरूकता रैली का भी आयोजन किया जाएगा।

खानपुर|वृहदमतदाता पंजीकरण अभियान के तहत शनिवार को पंचायत मुख्यालय के अटल सेवा केंद्र पर ग्राम सभा वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा। इसमें मतदाता सूची का पठन तथा गैरहाजिर, मृत, स्थानांतरित मतदाता के संबंध में जानकारी एकत्रित की जाएगी। निर्वाचन अधिकारी एसडीएम बीआर विश्नोई ने बताया कि रविवार को मतदान केंद्रों पर सुबह 9 से शाम 6 बजे तक बीएलओ सुपरवाइजर द्वारा मतदाताओं के नाम जोड़े जाएंगे। केंद्रों पर गैरहाजिर पाए जाने वाले बूथ लेवल अधिकारियों के विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...