पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • खरनाल मेले में तीन लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खरनाल मेले में तीन लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
खींवसर| वीरतेजाजी महाराज की जन्मस्थली पर सोमवार को खरनाल मेले में 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन कर सुख-समृद्धि की कामनाएं की। मूंदियाड़ गजानंद महाराज के मेले के समापन के साथ ही श्रद्धालु खरनाल मेले में पहुंच गए। रविवार रात से ही खरनाल मेले में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया। मेले में गांव के लोग सेवा में लगे हुए रहे।पूरे दिन मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। प्रसाद चढ़ाने दर्शन के लिए दो किलोमीटर तक लंबी कतारें लगी रही। खरनाल मेले में प्रदेश के कई जिलों सहित दूसरे राज्यों से भी श्रद्धालु आए। खरनाल के वीर तेजाजी मेले में लगी 500 से अधिक अस्थाई दुकानों पर तीन करोड़ रुपए से अधिक की बिक्री हुई। मेले में सबसे अधिक प्रसाद की दुकानें लगी थी। जानकारी अनुसार यहां करीब 300 से अधिक प्रसाद की दुकानें लगी हुई थी। मेले की व्यवस्थाओं को संभालने के लिए ग्रामीणों के साथ-साथ मेला कमेटी के सदस्य पूरी तरह सेवा में जुटे रहे। वहीं मेले की व्यवस्थाओं के लिए पुलिस-प्रशासन सहित आसपास के थाना क्षेत्रों के पुलिस अधिकारियों सहित जाब्ता मौजूद रहा। वहीं मेले में बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही से सड़क मार्ग पर कई बार जाम की स्थिति बनी। व्यवस्था में हर ग्रामीण ने सहयोग किया।

दिनभरचला तेजा गायन

खरनालमेले में तेजा गायन का आयोजन हुआ। कलाकार शिवराज बिसोरा, रामनेर अजमेर, सत्यनारायण ने तेजा गायन किया। तेजा गायन के दौरान तेजा भक्त भक्ति सागर में झूमते नजर आए।

बिहारसे भी पहुंचा श्रद्धालु

बिहारराज्य के दरभंगा जिले के काली सिद्ध गांव के रोशनसिंह राजपूत वीर तेजाजी महाराज के बलिदान की गाथा सुनकर मेले में पहुंचे। वहीं पंजाब के गुरदासपुर जिले के पिण्डी शहीदा गांव के दलवीरसिंह ने भी तेजाजी महाराज के दर्शन किए। जोधपुर जिले के निवासी पूनाराम ने बताया कि कई वर्षों से उसकी प|ी को दमे की बीमारी थी। उसने बताया कि तेजाजी से मन्नत मांगी। इसके बाद उसकी प|ी की बीमारी ठीक हो गई। वह पिछले सात सालों से खरनाल मेले में रहा है। मेले में व्यवस्थाएं बनाए रखने में पूरे गांव के नागरिकों ने प्रशासन का सहयोग किया और श्रद्धालुओं की मदद की।

खींवसर. खरनाल मेले में हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें