पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • एटीएम का पासवर्ड पूछकर रिटायर्ड इंजीनियर के खाते से निकाले 40 हजार

एटीएम का पासवर्ड पूछकर रिटायर्ड इंजीनियर के खाते से निकाले 40 हजार

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़

बैंकोंके बार-बार अलर्ट करने के बावजूद ठगी की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। इंद्रा नगर निवासी रिटायर्ड इंजीनियर को फोन कर ठगी करने वालों ने एटीएम का पिन नंबर और पासवर्ड पूछकर बैंक खाते से 40 हजार रुपए निकाल लिए।

मदनगंज थाना पुलिस के अनुसार 4 फरवरी को इंद्रा नगर निवासी रिटायर्ड एक्सईएन गोविंद नारायण गुप्ता के मोबाइल पर कॉल आया। फोन करने वाले ठग ने खुद को बैंक का प्रतिनिधि बताते हुए एटीएम ब्लॉक होने की बात कही। उसने एटीएम एक्टिवेट करने के लिए उनका पिन नंबर और पासवर्ड पूछा। गुप्ता ठग के झांसे में गए। उन्होंने फोन पर अपना पिन नंबर और पासवर्ड बता दिया। इसके बाद ठग ने एटीएम एक्टिवेट करने की बात कहकर फोन काट दिया। कुछ देर में गुप्ता के मोबाइल पर पैसा निकलने के संदेश आने लगे। ठग ने उनके अकाउंट से 40 हजार रुपए निकाल लिए। इसका पता चलते ही गुप्ता ने अपने पुत्र महावीर प्रसाद को घटना की जानकारी दी। पिता-पुत्र ने मदनगंज थाने में पहुंचकर ठग के खिलाफ ठगी की शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। लेकिन अब तक ठग का पता नहीं चला।

बैंकनहीं पूछता पासवर्ड

लगातारठगी की घटनाओं के बाद सभी बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल पर इस तरह की ठगी की घटनाआंे से बचने के लिए सावधान करते रहे है। बैंक उपभोक्ताआओं के मोबाइल पर संदेश भेजकर साफ कर रहा है कि बैंक कभी अपने ग्राहक को एटीएम का पिन, पासवर्ड पूछने के लिए फोन नहीं करता। ऐसे फर्जी बैंककर्मी और ठगोंे से सावधान रहें। इसके अलावा सोशल मीडिया, पुलिस और समाचार पत्राें के माध्यम से लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके बावजूद लोग ठगी का शिकार हो रहे हंै। पिछले दो साल से इस तरह के फर्जी कॉल की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। ये लोगों को फोन कर झांसे में लेने का प्रयास करते है।

पुलिसको दें सूचना

इसतरह के फर्जी कॉल को सुनकर उसके नंबर नोट करें और तुरंत पुलिस को सूचना दें। अगर रिकॉर्डिंग ऑप्शन है तो उसकी आवाज को रिकॉर्ड करें। अपनी डिटेल ना बताएं। फर्जी कॉल को तुरंत काट दें। ये फर्जी कॉल ज्यादातर यूपी, महाराष्ट्र, बिहार से आते है।

खबरें और भी हैं...