• Hindi News
  • National
  • पाथरेड़ी वीर तेजाजी नगर में कृषक मेला, खेती की उन्नत तकनीक बताई

पाथरेड़ी वीर तेजाजी नगर में कृषक मेला, खेती की उन्नत तकनीक बताई

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कोटपूतली. खेतदिवस समारोह मंे उपस्थित मंच किसान।

पावटा| पाथरेड़ीग्राम में सोमवार को सरपंच शिम्भूदयाल मीणा की अध्यक्षता में कृषि विकास योजना के तहत एक दिवसीय कृषक जैविक मेले का आयोजन किया गया। इसमें सहायक कृषि अधिकारी अशोक चौधरी, कृषि अनुसंधान केन्द्र गोनेड़ा के कृषि विशेषज्ञ डा. दिनेश यादव सरदार मल यादव, रामप्रताप यादव, डा.शशि वर्मा ने किसानों को जैविक खेती अपनाने का आह्वान करते हुए जैविक खेती पद्धति से अवगत करवाया।

सहायक कृषि अधिकारी शंकरलाल चौधरी, कृषि पर्यवेक्षक प्रेमकिशोर नागर, सूण्डा राम जाट, ममता यादव, जय प्रकाश यादव ने फसल बीमा, मृदा जांच, बूंद- बूंद सिंचाई सिस्टम आदि की जानकारी दी। जैविक प्रदर्शनी भी लगाई गई। इधर वीरतेजाजी नगर ग्राम पंचायत भवन में सरपंच सुरेश कुमार बुनकर की अध्यक्षता में एक दिवसीय कृषि शिविर हुआ।

उन्नतकृषि की जानकारी दी

अमरसर|ग्रामत्रिलोकपुरा में सोमवार को खाद सुरक्षा मिशन योजना अंर्तगत किसान दिवस सेवानिवृत सहायक कृषि अधिकारी हजारी लाल शर्मा के मुख्य आतिथ्य पंचायत समिति सदस्य अशोक जाट की अध्यक्षता में हुआ। शर्मा ने कहा कि किसानों को वर्तमान युग में आधुनिक तकनीक को अपनाने पर बल दिया।

अशोक जाट, कृषि पर्यवेक्षक अनिल बंसल, सुरेश कुमार टेलर, कैलाशचन्द टेलर ने जैविक खेती, वर्मी कम्पोस्ट की जानकारी दी।

बनेटीमें किसान खेत दिवस मनाया

नारेहड़ाग्रामीण| बनेटीपंचायत मुख्यालय के रामगढ़ गांव में साेमवार को उपसरपंच अमीलाल यादव की अध्यक्षता में किसान खेत दिवस का आयोजन किया गया। सहायक कृषि अधिकारी शिवराम जीतरवाल ने जैविक खेती के बारे में बताते हुए फसल की उत्पादकता के लिए आधुनिक कृषि की तकनीक अपनाने को कहा। रामौतार गुर्जर ने रबी की फसलों की कीट व्याधियों एवं शस्य क्रियाओं के बारे में बताया। कृषि पर्यवेक्षक विक्रम सिंह तंवर ने सॉयल सैंपल सॉयल हेल्थ कार्ड की जानकारी देते हुए इनका लाभ उठाने को कहा।

पैदावारबढ़ाने के उपाय बताए

कोटपूतली|कृषिविभाग की और से सोमवार को कुजोता पंचायत मुख्यालय पर सरपंच नरेन्द्र प्रसाद यादव की अध्यक्षता में कृषक खेत दिवस हुआ। सहायक कृषि अधिकारी कान्हाराम यादव, जगदीश प्रसाद, कृषि पर्यवेक्षक राजू बराला, जगदीश सैनी ने कृषकों को पैदावार बढ़ाने के उपायों की जानकारी दी। कंवरपुरा सरपंच संजय कुमार यादव, गोरधनपुरा सरपंच महेश कुमार यादव उपस्थित थे। चिमनपुरा पंचायत मुख्यालय पर सरपंच पुष्कर रावत की अध्यक्षता में खेत दिवस हुआ। इसमें गोनेड़ा कृषि विज्ञान के डॉ.दिनेश कुमार यादव, सरदार मल यादव ने उन्नत खेती के तरीकों की जानकारी दी। कृषि पर्यवेक्षक सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, अनिल कुमार शर्मा, नेकीराम सामोता आदि उपस्थित थे।

कृषिविभाग के अधिकारियों ने दिए सुझाव

धौला|कस्बेके किसान सेवा केंद्र में रबी फसल का फिल्ड डे आयोजित किया गया। कार्यवाहक सहायक कृषि अधिकारी बहादुर सिंह ने बताया कि फसलो में पाले से बचाव के उपाय, ताला कृषि पर्यवेक्षक ममता मीना ने कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। जयचंदपुरा कृषि पर्यवेक्षक सुनीता वर्मा, बुगली मीना, मुकेश मीन ने भी सुझाव व्यक्त किए एवं ताला उपसरपंच अकरम मनियार, भाजपा पश्चिम मंडल अध्यक्ष प्रभु दयाल गुर्जर, जयपुर देहात के अल्पंख्यक मोर्चा अध्यक्ष फकरुद्दीन शेख सहित के किसान मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...