• Hindi News
  • कुचामन को रोडवेज बस स्टैंड चाहिए, पार्क की भी मिले सौगात

कुचामन को रोडवेज बस स्टैंड चाहिए, पार्क की भी मिले सौगात

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | कुचामन सिटी

जिलेमें अलग पहचान रखने वाले कुचामन की शहर की सरकार दो दिन बाद अपना पहला बजट पेश करने जा रही है। राज्य सरकार द्वारा पंचायतराज के बाद शहरी निकायों में भी शिक्षा की अनिवार्यता के बाद वर्तमान बोर्ड में शिक्षित और युवा पार्षद चुनकर आए हैं। ऐसे में लाजिमी है कि पालिका के नए बोर्ड के इस पहले बजट को लेकर शहर की वाशिंदों को अच्छी खासी उम्मीदें भी होंगी। दैनिक भास्कर ने शहर के बजट से पूर्व लोगों से रायशुमारी कर उनकी उम्मीदों और शहर की आवश्यकताओं की जानकारी ली, यहां के लोगों की सबसे प्रमुख उम्मीद रोडवेज बस स्टैंड के शिफ्टिंग को लेकर सामने आई। हालांकि शहर में समस्याएं बेशुमार है और पालिका बोर्ड को इन पर विशेष ध्यान देकर बजट में प्रावधान करना चाहिए। कई लोगों ने सफाई व्यवस्था को मजबूत बनाने पर बल दिया है तो वहीं सब्जी मंडी शिफ्टिंग, लावारिस पशुओं के लिए कांजी हाऊस, नए पार्क, सामुदायिक भवन निर्माण की आवश्यकता भी जताई है।

4. पार्क भी है जरूरी: कनोईपार्क ही एकमात्र ऐसा स्थान है जहां हरियाली में यहां के लोग दो पल सुकून से बिता सकते हैं। लेकिन विकास की परिकल्पना साकार करने के लिए शहर में नए पार्क विकसित करने पर भी बजट में प्रावधान होना चाहिए।

6. गंदे पानी का निकास जरूरी : ऐसेकई इलाके हैं जहां व्यापक जल भराव से स्थानीय वाशिंदों को सड़क जाम और धरने जैसे कदम भी उठाने पड़े हैं। बजट में इस पर ध्यान देकर सर्वे कराकर गंदे पानी की समुचित निकासी पर ध्यान देना होगा।

5. सड़कों पर हिचकोलों से मिले मुक्ति : शहरके विभिन्न मोहल्लों कॉलोनियों में सड़कों पर गड्ढों के कारण सफर मुश्किल है। बजट में इस बार सड़कों के निर्माण के प्रावधान के साथ ही सड़कों की गुणवत्ता बढ़ाने पर भी ध्यान देना चाहिए।

3. पार्किंग स्थल हो विकसित: सेटबैकएरिया के अभाव में शहर में पार्किंग स्थलों का अभाव है। पूर्व में बड़े कॉम्पलेक्स बिना पार्किंग बन चुके हैं। अब पालिका को बाजारों के नजदीक पेड पार्किंग स्थल विकसित करने होंगे, इससे पालिका की आय भी बढ़ेगी।

2. सफाई व्यवस्था में हो सुधार: शहरका आकार बढ़ने के साथ ही सफाई व्यवस्था में भी व्यापक सुधार होना जरूरी है। अंदरूनी हिस्सों के अलावा कई कॉलोनियों में नियमित सफाई नहीं हो पाती है। इसके लिए सफाईकर्मियों की भर्ती होनी जरूरी है।

1. नया रोडवेज बस स्टैंड निर्माण: रोडवेजबस स्टैंड का प्लान गत कार्यकाल में बनकर तैयार हो चुका था। गत बैठक में इसे पालिका द्वारा डवलप किए जाने का प्रस्ताव भी लिया गया। लेकिन बस स्टैंड निर्माण के लिए बजट में इसे विशेष प्रस्ताव में रखना चाहिए।

7. विरासत की सार-संभाल: प्राचीनदरवाजों, मंदिरों, हवेलियों और ऐसी ही अन्य विरासतें देखरेख के अभाव में धूल धूसरित हो रही है। ऐसे स्थानों के जीर्णोद्धार सार-संभाल के लिए भी बजट में कुछ प्रावधान होना जरूरी है।