पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • हर मार्ग पर नजर रहे हैं बाबा के श्रद्धालु, गूंज रहे जयकारे

हर मार्ग पर नजर रहे हैं बाबा के श्रद्धालु, गूंज रहे जयकारे

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
श्याम से की प्रार्थनाएं, दरबार में झुके लाखों सिर

खाटूबाबा का फाल्गुन मेला शुक्रवार को परवान पर चढ़ा। श्रद्धा में डूबे हाथों में निशान लिए बाबा के धाम की तरफ कदम बढ़ाते भक्त। कदम-कदम पर डीजे पर बजते बाबा के भजन और फाल्गुन की मस्ती में गुलाल उड़ाकर झूमते श्रद्धालु। मेले में शुक्रवार को देश-प्रदेश के करीब तीन लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में पहुंचकर मत्था टेका।

छह दिनों तक चलने वाले इस मेले से खाटू नगरी की हर गली ही नहीं बल्कि दूर तक हाथों में ध्वजा लिए केवल श्रद्धालु ही नजर रहे हैं। हर कोई जल्द ही बाबा के दर्शन करना चाहता है। पैरों में छाले और थकान बाबा के द्वार के नजदीक पहुंचते-पहुंचते दूर हो रही है। क्योंकि जैसे-जैसे कदम आगे बढ़ रहे हैं श्रद्धालुओं का उत्साह बढ़ता जा रहा है। मेले में जगह-जगह भक्तों की सेवा के लिए शिविर लगे हैं। अनवरत भीड़ लगातार दर्शन कर रही है। घंटों लाइन में लगने के बाद भी बजाए धक्का मुक्की के एक-दूसरे को आगे बढ़ा रहे हैं। दूर दराज से आने वाले पदयात्रियों की सेवा करने वालों की भी कमी नहीं है। हर दस कदम पर भंडारे लगे हैं तो सेवादार सेवा में लगे हैं।

अबतक 2.50 लाख निशान चढ़े

बाबाश्याम के मेले में अब तक करीब 2.5 लाख श्याम भक्तों ने निशान चढ़ाए हैं। ये निशान श्याम भक्त ज्यादातर रींगस से ही लाते हंै वही कई श्याम भक्त अपने अपने गांवों से भी निशान लाते हैं। जिनको बाबा श्याम के मंदिर में चढ़ाते हंै। पूरे मेले में करीब 15 लाख निशान चढ़ाएं जाएंगे।

बाबा श्याम के धोक लगाने के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़।

निशान पदयात्रा रवाना

खंडेला| श्रीश्याम भक्त मंडल के तत्वावधान में बिहारीजी के मंदिर से निशान पदयात्रा रवाना हुई। श्याम भक्त शनिवार को बाबा के दरबार में शीश झुकाएंगे। इसमें प्रदीप तिवाड़ी, राजेश लाटा सहित कई महिलाएं, पुरुष बच्चे शामिल हैं।

थोई| श्रीश्यामयुवा मित्र मण्डल के तत्वावधान में रामलीला मैदान से श्याम बाबा की झांकी के साथ 251 पदयात्री रवाना हुए। जो शनिवार को बाबा श्याम के मंदिर में निशान अर्पित करेंगे।

लक्ष्मणगढ़| श्रीश्याम मित्र मण्डल की निशान यात्रा रविवार को निकाली जाएगी। मण्डल के अध्यक्ष पूर्णमल सैनी पुजारी द्वारकाप्रसाद जोशी ने बताया कि रविवार को दोपहर सवा दो बजे मंदिर प्रांगण से शुरू होकर शहर के मुख्य मार्गाें से होकर गुजरेगी।

पग-पग पर भंडारे

रींगससे खाटूश्यामजी तक कदम कदम पर भंडारे लगे हुए है, जिनमे सेवा कर रहे श्याम भक्त बड़े मान मनुहार से सेवा करने मे जुटे है। कोई पानी पिला रहा है कोई पैर दबा रहा है हर भंडारे मे चिकित्सा कक्ष भी है जहां मरहम्म पटटी की जा रही है।

सिरोही| खाटूश्यामजीके भक्तों का जत्था शुक्रवार को डीजे की धुन पर नाचता गाता रवाना हुआ। कस्बे के श्री श्याम मित्र मण्डल का जत्था हाथों में निशान लेकर खाटु धाम के लिए रवाना हुए इसके पूर्व निशानों की पूजा अर्चना की गई और सुबह गांव के मुख्यमार्गो से बाबा श्याम की झांकी निकाली। मण्डल के सदस्य ने बताया की जत्था सिरोही से बाबा की अखण्ड ज्योत के साथ रवाना हुआ, जो रविवार को खाटू धाम पहुंचेगा।

सीकर | बाबाखाटूश्यामजी के वार्षिक लक्खी मेले में पदयात्रियों का कारवां बढ़ने के साथ ही रोडवेज ने बसों की संख्या भी बढ़ा दी है। शुक्रवार को पदयात्रियों का प्रस्थान शुरू होने के साथ ही निगम की ओर से मेले में बसों की संख्या बढ़ाकर 100 कर दी गई है। यातायात प्रबंधक छगन बेनीवाल का कहना है कि मेला व्यवस्था सुचारू रखने के लिए निगम की ओर से दूसरे आगारों से मंगवाई गई 60 गाड़ियों का संचालन शनिवार से शुरू किया जाएगा।

कलकत्ताकोर्ट के जज सोमवार को खाटू आएंगे | कलकत्ताउच्च न्यायालय के न्यायाधिपति गिरिश चंद्र गुप्ता सोमवार को खाटूश्यामजी आएंगे। वे खाटू नरेश के दर्शन एवं पूजा अर्चना करेंगे।

हौम्योपेथिकयूनिवर्सिटी अस्पताल अधीक्षक ने दी सेवाएं | रींगस.अंतरराष्ट्रीय रोटरी क्लब के तत्वावधान में खाटूश्यामजी मोड़ पर आयोजित चार दिवसीय चिकित्सा शिविर के दूसरे दिन शुक्रवार को हौम्योपेथिक यूनिवर्सिटी अस्पताल जयपुर के अधीक्षक डॉ. समीर विडवालकर उनकी टीम ने पदयात्रा में पैरों आदि से परेशान लोगों की सेवा की।

विडवालकर उनकी टीम डॉ. गौरव परिहार, डॉ. अल्का मोर्य, डॉ. किर्ती पाठक,डॉ. प्रियंका, डॉ. नेहा, डॉ.अजय सक्सेना, डॉ.आरके वरदानी, डॉ. मनीष वरदानी उनके कर्मचारियों ने श्रद्धालुओं की जांच कर दर्द, बुखार, स्वाइन फ्लू आदि की निशुल्क दवाएं दी। साथ ही क्लब अध्यक्ष शिवलाल मीणा, श्वेतांक सक्सेना, मनोज डाकवाला, पंकज गर्ग, हरि प्रसाद गुप्ता ने भी सेवा दी।

नाचते-गाते श्याम भक्त पहुंचे बाबा के दरबार में।

रींगस. प्लेटफार्म पर लगी रही श्रद्धालुओं की भीड़।